अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

आत्महत्या करने जा रहा हूं, ऐसे 190 कॉल

112 पर पुलिस की तत्परता

* अधिकांश प्रकरणों में बचाई जान
* सर्वाधिक मामले पति-पत्नी के झगडों से जुडे
अमरावती/दि.27 – लोगबाग हर किसी मसले में पुलिस को घसीटते आये हैं. पुलिस द्वारा 112 हेल्पलाइन शुरु करने के बाद उस पर फेंक कॉल भी खूब आती है. पुलिस चेतावनी देकर अधिकांश मौके पर लोगों को छोड देती है. इसी बीच पता चला है कि, 112 नंब पर इस वर्ष अब तक 190 कॉल ऐसी आयी, जिनमें कॉल करने वाले ने पुलिस को बताया कि, वह आत्महत्या करने जा रही अथवा रहा है. पुलिस ने अमूमन सभी मामलों में न केवल तत्परता से मौके पर पहुंच संबंधित को ऐसा करने से रोका, बल्कि हिदायत देकर छोड भी दिया.
* सर्वाधिक मामले मियां-बीवी झगडे के
पुलिस सूत्रों ने अमरावती मंडल को आंकडे देते हुए बताया कि, अधिकांश प्रकरण में पति-पत्नी का आपसी झगडा एक बडा कारण रहा है. पति या पत्नी पुलिस के 112 नंबर पर कॉल कर सुसाइड करने जा रहा हूं, यह संदेश दे देता है. जिसके बाद पुलिस को हडबडी करनी पडती है. पुलिस ने बताया कि, कई मामलों में कुछ ही मिनटों में मौके पर पहुंच आत्महत्या पर आमादा व्यक्ति को रोकने में सफलता मिली है. कुछ प्रकरणों में तत्काल अस्पताल भी ले जाया गया.
* नशे में भी करते ऐसी कॉल
पुलिस ने बताया कि, कुछ प्रकरण शराब के नशे में पुलिस को सताने के लिए आत्महत्या कर रहा हूं की कॉल के है. इन मामलों में भी पुलिस जितना जल्दी हो सके मौके पर पहुंची और उस व्यक्ति की खबर ली. सर्वाधिक कॉल देर रात 10 से 12 बजे के दौरान आने की भी जानकारी सूत्रों ने दी. पुलिस किसी भी कॉल को हलके में नहीं लेती. तत्काल एक्शन लेने का प्रयास रहता है.
* 7 मिनट 44 सेकंड में ऑन स्पॉट
पुलिस को कॉल मिलते ही तुरंत हरकत में आती है. संबंधित क्षेत्र में मौजूद सीआरआई को सूचित किया जाता है. यह सब जल्दी-जल्दी करना पडता है. जितनी जल्दी पुलिस मौके पर पहुंचती है, उतना ठीक रहता है. पुलिस का दावा है कि, ऐसे मामलों में मौके पर पहुंचने का पुलिस का औसत समय 7 मिनट 44 सेकंड रहा. सूत्रों ने बताया कि, गिने-चुने प्रकरण ही हकीकत में आत्महत्या के लिए उतारु या आमादा लोगों के रहे.

* वर्षनिहाय प्राप्त कॉल
2022 315
2023 217
2024 190

Related Articles

Back to top button