अमरावतीमुख्य समाचार

मैं समय का पाबंद, सुबह 9.45 बजे आना होगा सभी को

नए कलेक्टर सौरभ कटियार का कहना

* महत्वपूर्ण काम के लिए 24 घंटे कर सकते हैं संपर्क
अमरावती/दि.24- नए जिलाधीश सौरभ कटियार ने आज पूर्वान्ह पदभार ग्रहण कर लिया. उसके तुरंत बाद अपने कार्यालय के प्रत्येक विभाग में जाकर अधिकारियों से मेल मुलाकात की. उपरांत मीडिया से मुखातिब हुए. कलेक्टर ने बहुत साफगोई से कहा कि उन्हें समय पर अपना काम करना पसंद हैं. वे वक्त के पाबंद हैं. इसलिए अपने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों से भी समय का ध्यान रखने और कार्यालय में बिल्कुल समय पर आ जाने की अपेक्षा रखते हैं. कलेक्टर ने कहा कि वे सवेरे पौने दस बजे ड्यूटी पर आ जाएंगे.
* कदाचित सबसे युवा जिलाधीश
अमरावती के नए जिलाधिकारी सौरभ कटियार कदाचित सबसे युवा कलेक्टर हैं. 31 साल के सौरभ मूलत: कानपुर देहात के सिकंदरा तहसील अंतर्गत मीरगांव के निवासी है. उन्होंने बगैर कोचिंग के आयएएस किया है. आज अमरावती के पत्रकारों से अपने पहले साक्षात्कार में उन्होंने स्पर्धा परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को भी कडे परिश्रम की सलाह दी. कटियार ने कहा कि कडे परिश्रम का कोई पर्याय नहीं है. परिश्रम सतत करने से सफलता मिलती ही है.
* जन, राष्ट्रसेवा के लिए आयएएस चुना
सौरभ कटियार ने बताया कि वे आईआईटी कानपुर से बीटेक, एमटेक करने पश्चात बैंगलोर में जॉब के दौरान उन्होंने जन और राष्ट्रसेवा के लिए आयएएस का क्षेत्र चुना. आईआरएस की नागपुर में ट्रेनिंग ले रहे थे. उसी समय उन्हें सीविल सेवा में चयन हो जाने का संदेश मिला. फिर उन्हें खेल तथा युवा मामलो के मंत्रालय में सहसचिव के रुप में पोस्टिंग प्राप्त हुई. अमरावती में आने से पहले वे अकोला जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी तथा पालघर जिले में प्रकल्प संचालक आदिवासी विभाग में कार्य कर चुके हैं. अकोला के सीईओ के रुप में कटियार ने अपने काम की छाप छोडी है.
* मेलघाट पर फोकस
नए जिलाधीश ने कहा कि मेलघाट के कुपोषण तथा माता मृत्यु के बारे में उन्होंने सुना है. इसलिए उनका मेलघाट पर फोकस रहेगा. इस बारे में जिला परिषद सीईओ, विभागीय आयुक्त और एनजीओ को साथ लेकर वे काम करेंगे. जो भी प्लानिंग होगी, सरकारी योजनाएं होगी उनका प्रभावी कियान्वयन मेलघाट क्षेत्र में किया जाएगा.
* चुनाव वर्ष में होगा प्रोटोकाल का पालन
जब उनसे पूछा गया कि चुनावी वर्ष है. इसमें प्रशासन की जिम्मेदारी बढ जाती है तो, युवा कलेक्टर ने तुरंत कहा कि, चुनाव आयोग के प्रोटोकाल का पालन होगा. उसमें हस्तक्षेप का किसी को अधिकार नहीं है. जो भी मार्गदर्शन रुपरेखा है, उसका अनुपालन जिला प्रशासन भली प्रकार करेगा.
* शासन की योजना प्रत्येक तक
शासन की प्रत्येक योजना प्रत्येक लाभार्थी तक पहुंचाने का प्रण सौरभ कटियार ने व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि वह किसान आत्महत्या का मसला हो या मौसम के कारण खेतीबाडी के नुकसान का. सभी योजनाओं का लाभ लाभार्थियों तक भली प्रकार पहुंचाया जाएगा. प्रशासन को गतिमान करने के विषय पर उन्होंने कहा कि जहां भी कोई काम रुकता है, कोई शिकायत आती है, उसका तुरंत निपटारा का प्रयास वे करेंगे.

Related Articles

Back to top button