अमरावतीविदर्भ

नि:शुल्क आवेदन तो भर दिए, भुगतान कब मिलेगा

एक माह से सीएससी केंद्र चालक कर रहे प्रतीक्षा

अमरावती /दि.8- इस बार के खरीफ सीजन से किसानों की फसल बीमा किश्त राज्य सरकार द्बारा भरी जाने वाली है. जिसके चलते सीएससी केंद्रों पर केवल एक रुपया भरकर जिले के 5.09 लाख किसानों ने फसल बीमा योजना में अपना सहभाग दर्शाया है. इसके लिए प्रत्येक सीएससी केंद्र संचालक को प्रति आवेदन 40 रुपए दिए जाने की घोषणा राज्य सरकार द्बारा की गई थी. जबकि हकीकत में फसल बीमा आवेदन की अंतिम तिथी बीते हुए एक माह से अधिक का समय बीत चुका है. लेकिन एक भी केंद्र को अब तक उनके शुल्क का भुगतान नहीं हुआ है. ऐसे में सभी सीएससी केंद्र संचालक अपना भुगतान मिलने की प्रतीक्षा कर रहे है.
फसल बीमा योजना के जरिए किसानों को आपत्ति वाले समय स्थिरता मिलती है. साथ ही इन दिनों मौसम काफी हद तक असंतुलित हो गया है. ऐसे में बारिश के पानी पर निर्भर रहने वाले असिंचित कृषि क्षेत्र में फसलों का काफी नुकसान होता है. जिसके चलते फसल बीमा योजना को किसानों की ओर से शानदार प्रतिसाद मिल रहा है. सरकार द्बारा इस वर्ष नि:शुल्क फसल बीमा योजना श्ाुरु किए जाने के चलते 90 फीसद किसानों ने इस योजना में अपना सहभाग दर्शाया है.
* जिले में 487 सेवा केेंद्र
जिले में इस समय 487 सामूहिक सेवा केंद्र है. जिनके जरिए नागरिकों को विविध प्रकार की सेवाएं दी जाती है. जिसके लिए प्रशासन द्बारा आवश्यक शुल्क तय किया गया है.
* 5 लाख किसानों ने निकाला फसल बीमा
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनांतर्गत अमरावती जिले में 5.09 लाख किसानों ने इस वर्ष के खरीफ सीजन में फसल बीमा निकाला है. जिसके लिए जिले के 487 सेवा केंद्रों द्बारा आवेदन भरे गए है. वहीं अब किसानों की निगाहें अगली प्रक्रिया की ओर लगी हुई है.
* प्रत्येक बीमा आवेदन के लिए सेवा केंद्रों को 40 रुपए
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में किसानों सेे केवल 1 रुपए का शुल्क लेते हुए उनका पंजीकरण किया गया है. इस प्रत्येक आवेदन के लिए सरकार द्बारा सेवा केंद्रों को अपनी ओर से 40 रुपए का भुगतान दिए जाने की बात कहीं गई है. परंतु फसल बीमा आवेदन की प्रक्रिया को खत्म हुए एक माह का समय बीत जाने के बावजूद भी अब तक सेवा केंद्र संचालकों को उनकी रकम का भुगतान नहीं हुआ है.
* किस तहसील में कितने सेवा केंद्र
तहसील           सेवा केंद्र
अमरावती           118
अचलपुर             65
अंजनगांव सुर्जी    35
मोर्शी                  46
भातकुली            39
चांदूर बाजार       40
चांदूर रेल्वे          28
चिखलदरा          23
दर्यापुर              34
धारणी               27
धामणगांव रेल्वे   28
नांदगांव खंडे.     40
तिवसा              27
वरुड               37

Related Articles

Back to top button