अमरावतीमुख्य समाचार

कल दोे वर्ष बाद मुस्कुराएगा ईदगाह

कोविड काल के चलते ईद पर नहीं हो सकी थी सामूहिक नमाज

* संक्रमण का खतरा खत्म होने के चलते ईद को लेकर दिख रहा बडा उत्साह
अमरावती/दि.2– कोविड संक्रमण की महामारी के खतरे की वजह से अमल में लाये गये लॉकडाउन तथा प्रतिबंधात्मक नियमों के चलते विगत दो वर्षों से ईदगाह मैदान पर ईद की नमाजे नहीं हो पायी थी. जिसकी वजह से ईद जैसे खुशनुमा मौकों पर भी ईदगाह मैदान पर सन्नाटा पसरा रहा. लेकिन अब कोविड संक्रमण का खतरा पूरी तरह से खत्म हो गया है. जिसके चलते तमाम प्रतिबंधात्मक नियमों को हटा दिया गया है. ऐसे में कल रमजान ईद का पर्व रहने के चलते ईदगाह मैदान पर पहले की तरह बडे उत्साह के साथ ईद की नमाज सामूहिक रूप से अदा की जायेगी. जिसे लेकर मुस्लिम समाज बंधुओं में इस बार अपने सबसे बडे पर्व रमजान ईद को लेकर काफी हर्षोल्लास देखा जा रहा है और अब ईद का चांद मुबारक दिखाई देने तथा रमजान ईद के पर्व के आने का बडी बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है.
बता दें कि, रमजान ईद को मुस्लिम समाजबंधुओं का सबसे बडा त्यौहार माना जाता है और पूरे एक माह तक रोजा रखने के साथ ही नमाज, दुआएं और ईबादत करने के बाद ईद उल फित्र का त्यौहार आता है. जिसका रोजेदारों सहित सभी मुस्लिम समाज बंधुओं द्वारा बेसब्री से इंतजार किया जाता है और इस दिन सभी मुस्लिम समाजबंधुओं का ईदगाह मैदान पर इकठ्ठा होते हुए सामूहिक रूप से ईद की नमाज अदा की जाती है. जिससे ईद के मौके पर ईदगाह मैदान में बडा विहंगम नजारा दिखाई देता है. परंतू विगत दो वर्षों से कोविड संक्रमण के खतरे एवं लॉकडाउन के मद्देनजर जारी प्रतिबंधात्मक नियमों के चलते हर कोई ज्यादातर समय अपने-अपने घरों में ही कैद रहा और सभी धर्मों के पर्व व त्यौहार भी घरों पर ही मनाये गये. जिसके चलते सामाजिक, सार्वजनिक व सामूहिक स्तर पर कोई आयोजन नहीं हो सका. ऐसे में विगत दो वर्षों के दौरान रमजान ईद तो मनाई गई लेकिन इस मौके पर ईदगाह मैदान में ईद की सामूहिक नमाज अदा नहीं हो सकी. ऐसे में ईदगाह मैदान नमाजियों का इंतजार ही करता रह गया और अब करीब दो वर्ष बाद ईदगाह मैदान का इंतजार खत्म होने जा रहा है. जब कल ईद की खुशियों को लेकर हंसते-मुस्कुराते चेहरों के साथ सजे-धजे नमाजी ईदगाह मैदान पर पहुंचेगे और वहां पर ईद की नमाज अदा करते हुए एक-दूसरे के गले लगकर ईद की मुबारक बाद पेश करेंगे.

कल सुबह 8.30 बजे अदा होगी ईद की नमाज
– मौलाना सईद अख्तर पढवायेंगे ईद का खुतबा
स्थानीय कब्रस्तान कमेटी और मस्जिद मिस्कीन शाह मिया ट्रस्ट की ओर से ऐलान किया गया है कि, कल मंगलवार 3 मई को सुबह 8.30 बजे हैदरपुरा परिसर स्थित ईदगाह मैदान पर ईद उल फितर की नमाज अदा करवायी जायेगी. इस समय अलहाज हाफीज व कारी मौलाना सईद अख्तर मुरादाबादी ईद की नमाज पढवाने के साथ ही ईद का खुतबा भी पढेंगे. ऐसे में करीब दो वर्ष बाद ईदगाह मैदान पर सामूहिक रूप से नमाज अदा किये जाने का विहंगम नजारा दिखाई देगा.

Related Articles

Back to top button