अमरावतीमहाराष्ट्र

हाथ में कैरीबैग दिखी तो दंडात्मक मामला होगा दर्ज

मनपा ने तेज कर दी कार्रवाई

* दुकानों, मार्केट व मॉल पर नजर
अमरावती/दि.5-पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाले प्लास्टिक पर पांबदी लगाने पर भी व्यापारियों द्वारा इसका खुलेआम इस्तेमाल किया जा रहा है. कार्रवाई के बाद भी शहर में प्रतिबंधित पॉलिथीन का उत्पादन तथा वितरण शुरु है. इसी पृष्ठभूमि पर स्वच्छता विभाग की ओर से शुरु कार्रवाई आज से और भी तेज होगी. इसके लिए जोननिहाय पांच और मुख्यालय स्तर पर एक ऐसे 6 पथक कार्यान्वित किए गए है. एसआय के पथक कार्रवाई करेंगे. पहले अपराध के समय पांच हजार रुपए जुर्माना लगाया जाएगा, दूसरे समय 10 हजार और तीसरे समय 25 हजार रुपए जुर्माना सहित दंडात्मक मामला दर्ज किया जाएगा.पाबंदी रहने पर भी 75 मायक्रॉन से कम कैरी बैग सहित सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद नहीं हुआ. व्यापारी, फेरीवाले, दुकानदारों पर छापा मार कार्रवाई करने पर भी प्रतिबंधित प्लास्टिक बाहर करने के लिए महापालिका ने प्रभाग स्तर पर वरिष्ठ स्वास्थ्य निरीक्षक व स्वास्थ्य निरीक्षक, ऐसे कुल 30 से 40 लोगों की टीम तैयार की है.

* दुकानों, मार्केट व मॉल पर नजर
स्वच्छता अधिकारी डॉ.अजय जाधव के नेतृत्व में स्वच्छता विभाग के स्वास्थ्य निरीक्षकों का समावेश रहने वाले 6 पथक शहर में प्लास्टिक बंदी की जांच करेंगे. दुकानों, मार्केट, मॉल, सब्जी विक्रेता और हाथठेलों की जांच करेंगे.

* 12 हजार 800 कि.प्लास्टिक जब्त
2023 में सालभर में महापालिका ने करीब 9714 किलो प्रतिबंधित प्लास्टिक जब्त किया. 6.40 लाख रुपए जुर्माना वसूल कया गया. 2024 में 29 जुलाई तक स्वच्छता विभाग की टीम ने 216 प्रतिष्ठानों पर छापा मारा. तथा 8 लाख 25 हजार रुपए जुर्माना वसूल कर 3064 किलो प्रतिबंधित प्लास्टिक जब्त किया.
सात महिने में 216 प्रतिष्ठानों से 3 हजार किलो से अधिक प्रतिबंधित प्लास्टिक जब्त किया.
-सचिन कलंत्रे, आयुक्त
मनपा.

Related Articles

Back to top button