अमरावतीमहाराष्ट्र

थकान व चिडचिडापण बढने पर हिमोग्लोबिन की जांच जरुरी

जिला सामान्य अस्पताल में सालभर दौरान हुई 3 लाख 19 हजार रक्त जांच

अमरावती /दि.26– बदलती जीवनशैली तथा बढते मानसिक तनाव की वजह से इन दिनों महिलाओं व पुरुषों में विविध बीमारियां भी बढती दिखाई दे रही है. जिले की सरकारी अस्पतालों में विगत वर्ष जनवरी से दिसंबर के दौरान 3 लाख 19 हजार 227 नागरिकों की रक्तजांच की गई. जिनमें से 50 हजार 30 मरीजों के हिमोग्लोबिन की जांच करने पर 4 हजार 663 नागरिकों में 7 ग्राम से कम हिमोग्लोबिन पाया गया. इसके अलावा कई नागरिकों में उच्च रक्तदाब व डायबिटिज का प्रमाण भी पाया गया.
विशेष उल्लेखनीय है कि, महिलाओं में हिमोग्लोबिन का प्रमाण कम रहने का प्रमाण सबसे अधिक है. इसके साथ ही महिलाओं में शुगर रक्तदाब, हृदयविकार, वात विकार, त्वचाविकार, सिरदर्द व कमरदर्द जैसी बीमारियों का प्रमाण भी सबसे अधिक है.

* सरकारी अस्पतालों में रक्त से संबंधित विभिन्न जांच की जाती है. कई बीमारियां अनियमित आहार व तनाव की वजह से होती है. ऐसे में निरोगी स्वास्थ्य के लिए पौष्टिक आहार का सेवन करना बेहद जरुरी होता है. साथ ही तनावमुक्त जीवन जीना भी बेहद आवश्यक है.
– डॉ. दिलीप सौंदले,
जिला शल्यचिकित्सक.

* जिले मेें सालभर दौरान 3.19 लाख ब्लड टेस्ट
जिला सामान्य अस्पताल में विगत एक वर्ष के दौरान 3 लाख 19 हजार 227 ब्लड टेस्ट की गई. जिनमें हिमोग्लोबिन की 50 हजार टाईफाइड की 7,378, हिपेटाईटीस-बी की 58 हजार तथा हिपेटाईटीस-सी की 20 हजार से अधिक ब्लड टेस्ट की गई.

* महिलाओं के लिए सावधानी जरुरी
महिलाओं द्वारा अपने आहार की ओर विशेष ध्यान देना बेहद जरुरी है. इसके तहत आहार में अधिक साग-सब्जियों सहित फलों का समावेश किया जाना चाहिए. साथ ही गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की ओर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए.

* पुरुष भी अपने स्वास्थ्य का रखे ध्यान
पुरुषों के लिए बीमारियों से बचे रहने हेतु बेहद जरुरी है कि, वे तनाव से दूर रहे और पर्याप्त नींद ले. इसके अलावा सभी तरह के व्यसनों से दूर रहना, समय पर भोजन करने व नियमित रुप से व्यायाम करना बेहद जरुरी है.

* महिलाओं की रक्तजांच में क्या रिपोर्ट आयी सामने?
– 2099 महिलाओं में हिमोग्लोबिन का प्रमाण कम
सालभर के दौरान की गई रक्त जांच में 2099 गर्भवती महिलाओं में हिमोग्लोबिन का प्रमाण कम पाया गया है.
– 66 महिलाओं को पीलिया
जिला सामान्य अस्पताल में 1955 गर्भवती महिलाओं की पीलिया बीमारी संंबंधित जांच करने पर 66 महिलाओं को पीलिया की बीमारी रहने की जानकारी सामने आयी.
– 589 महिलाओं को टायफाइड
टायफाइड की बीमारी के मद्देनजर 3320 महिलाओं की जांच करने पर 581 महिलाओं को टाइफाइड रहने की बात सामने आयी.
– 210 महिलाओं को डेंगू
जिला मलेरिया विभाग द्वारा जनवरी से दिसंबर माह की कालावधि के दौरान डेंगू के संदर्भ में की गई जांच में 210 महिलाएं डेंगू पॉजिटीव रहने की जानकारी सामने आयी.

* पुरुषों की रक्त जांच में क्या रिपोर्ट आयी सामने?
– 2099 पुरुषों में हिमोग्लोबिन कम
सरकारी अस्पताल में की गई हिमोग्लोबिन संबंधित रक्तजांच के जरिए पता चला कि, 2099 पुरुषों में हिमोग्लोबि का प्रमाण 7 से भी कम है.
– 250 पुरुषों को पीलिया
जिला सामान्य अस्पताल में सालभर के दौरान 58 हजार 356 पुरुषों की पीलिया संबंधित रक्तजांच की गई. जिसमें करीब 250 पुरुषों में पीलिया की बीमारी रहने की बात सामने आयी.
– 712 मरीजों को टाइफाइड
इर्विन अस्पताल में टाइफाइड की बीमारी को लेकर 4,058 पुरुषों की रक्तजांच की गई. जिसमें से 712 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव रही.
– 376 पुरुषों को डेंगू
जिला मलेरिया विभाग द्वारा विगत एक वर्ष के दौरान की गई डेंगू संबंधित जांच में 376 पुरुषों को डेंगू संक्रमित पाया गया. ऐसी जानकारी जिला स्वास्थ्य विभाग के जरिए सामने आयी है.

Related Articles

Back to top button