अमरावती

‘आय लव यू बोल डाल’ नहीं तो वीडियो वायरल कर डालूंगा!

याद रख, युवती को धमकी

* मॉर्फिंग किया वीडियो भिजवाया
अमरावती/ दि. 27- मुझसे बात नहीं की, आय लव यू नहीं कहा, तो फेसबुक पर वीडियो डालकर वायरल कर डालूंगा. ऐसी धमकी देते हुए एक युवती की फोेटो मॉर्फिंग कर अश्लिल वीडियो बनाने की सनसनीखेज घटना फे्रजरपुरा पुलिस थाना क्षेत्र में घटी. 23 से 24 फरवरी के दरमियान घटी इस घटना के मामले में पुलिस ने एक मोबाइल धारक के खिलाफ अपराध दर्ज कर कार्रवाई शुरु की है.
सूचना व तकनीकी ज्ञान के युग में फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, वॉटस् का उपयोग करने वालों की संख्या दिन ब दिन बढती ही जा रही है. सोशल मीडिया का उपयोग करने में महिलाओं की संख्या भी बढ रही है. महिलाओंको व्यक्त करने के लिए, विचार रखने के लिए अधिकार का मंच मिला है, परंतु इस सोशल मीडिया के वर्च्युअल दुनिया में महिला व्दारा सावधानी नहीं बरती गई, तो सायबर अपराधी उन्हें अपना शिकार बनाते है. फेसबुक पर डाली गई फोटो का दुरुपयोग कर परेशान करने, नकली अकाउंट बनाकर अश्लिल पोस्ट करने, इस्टाग्राम की फोटो चोरकर मार्फ करते हुए परेशान करने, सोशल मीडिया पर मोबाइल नंबर डालने, मैट्रिमोनी साइट पर धोखाधडी, वॉट्स एप पर अश्लिल वीडिया डालकर परेशान करने, इस तरह की परेशानियों का सामना महिलाओं को करना पडता है. इसी तरह की घटना एक युवती के साथ घटी.
विगत 23 फरवरी की सुबह 8.30 बजे युवती के वॉट्सएप पर बार-बार मैसेज, फोन, वीडियो कॉल किये. युवती की इच्छा नहीं होने पर भी पहचान बढाने, नजदिकी बढाकर पीछा किया. इसी तरह वॉटस् एप पर ‘आय लव यू’ ऐसा लिखकर मैसेज भेजा. आरोपी इतने पर ही नहीं रुका, उसने फोन कर या मैसेज कर नहीं, तो तेरे घर आ जाउंगा, ऐसा भी मैसेज किया. भविष्य में अगर तुने मुझसे बात नहीं कि, तो फेसबुक पर वीडियो डालकर वायरल करने की धमकी दी. उस मोबाइल धारक ने खुद की फोटो युवती के फोटो के साथ जोडकर वीडियो तैयार किया और वीडियो युवती के मोबाइल पर भिजवाया. केवल 24 घंटे में हुए इस मामले से युवती परेशान हो गई. आखिर उसने फे्रजरपुरा पुलिस थाने में जाकर शिकायत दर्ज कराई.

ननद व भाभी के फोटो के निचे अश्लिल लिखान
एक और घटना में इंस्टाग्राम अकाउंट पर रिश्ते से ननद और भाभी रहने वाली दो महिलाओं की फोटो अपलोड कर उसके नीचे अश्लिल लिखान किया गया. तथा कुछ व्यक्तिगत फोटो शेअर कर बदनाम किया. आरोपी के उस कृत्य से मेरी और भाभी की बदनामी हुई है, ऐसा कहते हुए एक 27 वर्षीय महिला ने येवदा पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई. पुलिस ने आरोपी धनराज इंगले (कालवड, तहसील शेगांव) के खिलाफ छेडखानी, बदनामी व सूचना व तकनीकी ज्ञान कानून के तहत अपराध दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरु की है.

Related Articles

Back to top button