अमरावती

सांप पकडने के लिए पैसे मांगे तो होगी कार्रवाई

शहर में कई स्वयंघोषित सर्पमित्र

* नागरिक 1926 टोल फ्री नंबर पर कर सकते है शिकायत
* वन विभाग का आह्वान

अमरावती/दि.27– इन दिनों शहर में कई स्वयंघोषित सर्पमित्र होने की जानकारी वनविभाग को प्राप्त हुई है. शहर सहित ग्रामीण क्षेत्र में कई स्थानों पर सांप निकलने की घटनाएं होती है. अधिकांश लोग सांप दिखाई देने पर भयभीत होते है. तथा सांप निकलने पर उसे जान से मारने का प्रयास करते दिखाई देते है, किंतु ऐसा न करने का आह्वान वन विभाग ने किया है. शहर में सांप पकडने के लिए कई स्वयंघोषित सर्पमित्र है. उनकी सहायता से सांप को पकडा जाता है, परंतु पकडे गए सांप की जानकारी वनविभाग के पास दर्ज नहीं है, यह जानकारी वनविभाग ने दी.

* सर्पमित्रों का पंजीयन नहीं?
– शहर में अथवा ग्रामीण क्षेत्र में बाघ, भालू, तेंदुआ आदि वन्यजीव दिखाई देने की घटना कई बार सामने आती है. नागरिकों को यदि कोई वन्यजीव दिखाई दिया तो तुरंत वन विभाग से संपर्क करने का आह्वान किया गया है.
– इन दिनों सर्पमित्र होने का दावा कई लोग करते दिखाई देते है. ऐसे स्वयंघोषित सर्पमित्रों पर कार्रवाई करने की जरूरत है. सांप पकडने के बाद अगर कोई पैसों की मांग करता है तो वनविभाग के उप वनसंरक्षक, वन परिक्षेत्र अधिकारी से शिकायत करें.

* हो सकती है कार्रवाई
-शहर में कई स्वयंघोषित सर्पमित्र होने की जानकारी सामने आ रही है. नागरिकों की शिकायत पर 4 से 5 स्वयंघोषित सर्पमित्रों पर वन विभाग की ओर से कार्रवाई की गई है.
-अवैध तरीके से सांप पकडने के लिए स्वयंघोषित सर्पमित्र कार्यरत है. ऐसे स्वयंघोषित सर्पमित्र दिखाई देने पर 1926 इस टोल फ्री नंबर पर शिकायत करें.

शहर में कुछ स्वयंघोषित सर्पमित्र है. नागरिक अपने घर आने वाले सर्पमित्र के बारे में जांच पडताल करें. अब तक 4 से 5 स्वयंघोषित सर्पमित्रों पर कार्रवाई की गई है.
-वर्षा हरणे, वन परिक्षेत्र अधिकारी, वडाली

Related Articles

Back to top button