अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

अगर शहर में कचरा फेंकने की जगह नहीं, तो कचरा अपने कक्ष में रखो

विधायक राणा ने स्वच्छता अधिकारी के जवाब पर लगाई सीधी लताड

* बडनेरा निर्वाचन क्षेत्र की साफ सफाई व मूलभूत व्यवस्था पर मनपा अधिकारियों की ली क्लास
अमरावती/दि.29 – बडनेरा शहर के हिंदू स्मशान के पास अघोषित मिनी कचरा कम्पोज्ड डिपो बनाए जाने व स्थान न मिलने के कारण कचरा की व्यवस्था अन्य स्थान पर न होने का कारण बताने वाले स्वच्छता अधिकारी की क्लास लेते हुए बडनेरा निर्वाचन क्षेत्र के विधायक रवी राणा ने उस अधिकारी से कहा कि अगर कचरा फेंकने के लिए कोई अन्य स्थान नहीं मिल पा रहा हैं, तो अपने कक्ष में कचरा रखे.
आज दोपहर को विधायक रवी राणा व्दारा मनपा आयुक्त के कक्ष में बडनेरा निर्वाचन क्षेत्र व अमरावती शहर के विभिन्न स्थानों पर कचरा, विद्युत व्यवस्था,नाला सफाई, फुआरणी-धुआरणी जैसे मुद्दों पर बैठक ली. इस समय सभी विभागों के अधिकारियों व्दारा संतुष्ट जवाब न देने के कारण विधायक राणा ने अधिकारियों की क्लास ली. वहीं 2 दिन का अल्टीमेटम देकर कहा कि मैं स्वयं मनपा आयुक्त के साथ सभी प्रभागों का निरीक्षण कर काम का जायजा लुंगा. इस समय विधायक रवी राणा, मनपा आयुक्त व प्रशासक सचिन कलंत्रे, उपायुक्त नरेन्द्र वानखडे, उपायुक्त माधुरी मडावी, सहआयुक्त व जनसंपर्क अधिकारी भूषण पूसतकर, सिटी इंजिनियर इकबाल खान, वैद्यकीय अधिकारी विशाल काले सहित बाजार परवाना विभाग, स्वास्थ विभाग, मनपा प्रकाश विभाग, स्वच्छता विभाग, उद्यान विभाग सहित मनपा से जुडे सभी विभागों के प्रमुख अधिकारी मौजूद थे.
आज मनपा आयुक्त से साथ हुई बैठक में विधायक रवी राणा ने बडनेरा शहर के हिंदू स्मशान के पास फेंके जाने वाले कचरे का नियोजन करने सहित कहा कि इस स्थान पर कचरा फेंकने के कारण स्मशान पर आने वाले नागरिकों को दुर्गंध का सामना करना पडता है. वही स्कूली छात्र भी इस रास्ते से गुजरते है. जिसके कारण इस दुर्गंध के कारण स्कूली विद्यार्थियों के जान का खतरा बना हुआ है. हाऊस स्टोरेज से संकलन किया जाने वाले कचरे का उपाय करने, शहर के विभिन्न प्रभागों में फैला कचरा उठाकर उसकी उपाय योजना करने, गाजर घास, गवत के लिए उपाय योजना करने, खुले प्लाट में फेंके जाने वाले कचरे का नियोजन करने, शहर के विभिन्न प्रभागों में फॉगिंग करने, किटनाशक की फवारणी करने, कोंडेश्वर मार्ग पर प्रकाश व्यवस्था करने, शहर में घूम रहे आवारा श्वानों व पशुओं का बंदोबस्त करने, रमाई आवास योजना, पीएम घरकुल योजना के लाभार्थियों को तुरंत लाभ देने सहित सभी काम नियमानुसार करने और दोषियों को नोटीस देते हुए उनके खिलाफ एफआईआर व कार्रवाई करने की मांग भी विधायक राणा ने मनपा आयुक्त से की. इसी तरह उन्होंने मनपा के सभी विभाग अधिकारियों से कहा कि दो तीन दिनों में समस्या का निपटारा करें. जिसके बाद मैं स्वयं मनपा आयुक्त व उनके अधिकारियों के साथ प्रभागों का दौरा करुगा. उसके बाद आप स्वयं जिम्मेदार होगे. इस समय मनपा क्षेत्र के संकुलों में पूर्व पार्षदों के नाम दुकानें दी गई है. जिनसे टैक्स न वसूलने पर विधायक ने इन पूर्व पाषर्द दुकानदारों से टैक्स वसूलने व इन पर कार्रवाई की मांग भी की. इस समय बडी संख्या में मनपा अधिकारी, युवा स्वाभिमान पार्टी के पदाधिकारी तथा नागरिक बडी संख्या में उपस्थित थे.

* केडिया नगर बगीचे में स्क्यूरिटी गार्ड का करे बंदोबस्त
केडिया नगर के बगीचे में अंधेरा रहता है. यहां पर जुआंरियों व शराबियों का डेरा रहता है. जिसके कारण यहां पर आने वाली महिलाओं व बुजुर्गो को परेशानी होती है. कुछ दिन पहले यहां हत्या जैसे गंभीर प्रकरण भी हुए है. प्रशासन और मामले होने के बाद जागेगा क्या? ऐसे सवाल मनपा आयुक्त से नागरिकों ने कहें. साथ ही बगीचे में प्रकाश व्यवस्था करने के साथ ही यहां पर स्क्यूरिटी गार्ड का बंदोबस्त करने की मांग नागरिकों व्दारा उठाई गई.

* आपका प्रमोशन कैसे हुआ मुझे न बताएं
बैठक के दौरान शहर की सफाई व फवारणी के बारे में मनपा आयुक्त से चर्चा करते हुए विधायक रवी राणा ने कहा कि आपका प्रमोशन कैसे हुआ है, मुझे पता है, मुझे न बताएं. मुझे राजनीति करने पर मजबुर न करें. जिस पद पर रहते हो, उस पर रहते हुए उसका काम करना सीखो. अपने विभाग के अधिकारियों से समन्वय रखकर शहर की समस्या पर ध्यान दो. मुझे शहर कचरा मुक्त चाहिए. मैं किसी भी हाल में कचरे के लिए कम्प्रोमाईज नहीं करुंगा. साफ-सफाई, और फॉगिंग व फवारणी पर विभाग के अधिकारियों के जवाब पर राणा ने कहा कि कहां हो रही फवारणी, यहां बैठ कर झूठ मत बोलो. जनता परेशान है और तुम एसी में बैठकर सरकारी पगार पर ऐश कर रहे हो. उधर जनता समस्याओं से जुझ रही है. ऐसे कडे शब्दों से भी विधायक रवी राणा ने मनपा आयुक्त व अधिकारियों की क्लास ली.

* अवैध होर्डिंग्स पर कार्यवाही कब होगी?
बैठक के दौरान विधायक रवी राणा ने बाजार परवाना विभाग के अधिकारियों से कहा कि पिछले दिनों इर्विन चौक पर अवैध होर्डिंग्स गिरा था. सौभाग्य से उस स्थान पर लोग नहीं थे. वरना मुंबई के चेंबुर की घटना जैसी घटना अमरावती में हुई होती. शहर में 50 से 60 प्रतिशत अवैध होर्डिंग्स है. मनपा इमारत के इर्द-गिर्द ही निजी बिल्डिंगो पर 4 से 5 बडे होर्डिंग्स है. उन होर्डिंग्स पर कार्यवाही कब होगी? ऐसे सवाल उन्होंने पुछे, तो विभाग प्रमुख व्दारा अभी तक 364 अवैध होर्डिंग्स की शिकायत आने पर 231 होर्डिंग्स से ऑन रिकॉर्ड कार्यवाही होने की बाद विभाग की ओर से कही गयी.

* वेलडन मैडम, मैं आपके साथ हुं
बैठक में बडनेरा निर्वाचन क्षेत्र के विधायक रवी राणा ने मनपा की नवनियुक्त उपायुक्त से उनके कामों की प्रशंसा करते हुए कहा कि वेलडन मैडम, मुझे आपके काम के बारे में मालूम चलता रहता है. आप बहुत अच्छा काम कर रही है. अगर कोई परेशानी आए, तो मैं आपके साथ हुं.

* डिजाईनर इलेक्ट्रिक पोल पर किसके केबल?
बैठक दौरान विधायक रवि राणा ने मनपा आयुक्त व अधिकारियों से सवाल पूछा कि, बडनेरा मार्ग पर व शहर के अन्य स्थानों पर इलेक्ट्रिक के डिजाइनर पोल लगाए गए है. उस पर किसके केबल है. तब निजी चैनलों के केबल होने व उनके व्दारा टैक्स भी देने के जवाब आने पर विधायक राणा ने इन केबल डालने वालों पर कार्रवाई की मांग की है.

* मोदी अस्पताल में कुत्तों का राज
विधायक राणा ने बैठक दौरान बताया कि, बडनेरा में मोदी अस्पताल को मरीजों की सेवा के लिए बनाया गया है. किंतु इसमें रात दिन कुत्ते बैठ रहे है. यहां नागरिकों को स्वास्थ सुविधाएं नहीं मिल पा रही है. अस्पताल कुत्तों के लिए बनाया गया है या इंसानों के लिए? इस पर स्वास्थ विभाग क्या कर रहा है? जैसे सवालों के माध्यम से मनपा स्वास्थ विभाग को विधायक रवि राणा ने जमकर लताडा.

Related Articles

Back to top button