अमरावती

घर में हथियार मिले, तो जाना पडेगा जेल

पुलिस विभाग का जनता से आवाहन

साल भर में आर्म एक्ट के 56 अपराध दर्ज
अमरावती/दि.18 – बीते साल अवैध तरीके से हथियार रखने वाले 81 आरोपियों को हथियार अधिनियम के तहत जेल की सलाखों के पीछे जाना पडा. घर में बंदुक, तलवार जैसे घातक हथियार न रखे. अगर हथियार घर में बरामद हुए, तो संबंधित व्यक्ति को जेल की हवा खाना पडेगा, ऐसा आवाहन पुलिस विभाग द्बारा जनता से किया गया है.
अपराधिक क्षेत्र में अपना वर्चस्व बनाए रखने के लिए देशी कट्टे, पिस्तौल, माउजर, तलवार, चाकू जैसे घातक हथियार रखना आम बात होती जा रही है. 30 से 35 हजार रुपए में आराम से देशी कट्टे उपलब्ध कराए जा रहे है. बंदुक कमर में लगाकर दहशत फैलाने वालों की शहर में कमी नहीं है. परंतु इस तरह अवैध तरीके से हथियार रखने और उसका उपयोग करने और पुलिस द्बारा आर्म एक्ट की विभिन्न धाराओं के तहत कार्रवाई की जाती है. बगैर लाईसेंस के बंदुक रखना गैर कानूनी है. घर में उपयोग करने वाले 9 इंच से अधिक लंबे चाकू जैसे हथियार रखने के लिए हथियार कानून के अनुसार लाईसेंस लेना जरुरी है.
इन दिनों हथियार रखना प्रतिष्ठा की बात समझी जाने लगी है. परंतु ऐसी सोच समाज के लिए घातक है. फेसबुक, युट्यूब पर तलवार से केक काटकर वीडियो वायरल किए जा रहे है. राजनीतिक स्वभाव में तलवार भेंट देना, विवाह समारोह आदि कार्यक्रमों में बंदुक से हवा में गोलियां चलाकर जश्न मनाना, ऐसी मानसिकता कानून का खुलेआम उल्लंघन करना है. ऐसे समारोह में कई जगह पुलिस के सामने भी मामले आते है. परंतु पुलिस सिर्फ मुक गवाह बनकर रह जाते है. देशी कट्टे, बंदुक मध्य प्रदेश के रास्ते बुलाई जाती है. 30 से 35 हजार रुपए में देशी कट्टे आसानी से मिल जाती है, ऐसी बात इससे पहले पुलिस की कार्रवाई में भी उजागर हो चुकी है. तलवार, चाकू ऑनलाइन प्लेटफार्म से बुलाई जाती है. इस पर बंदी लागू होने के बाद भी चोरी-छीपे रास्ते से आसानी से बुलाई जाती है.

* पिस्तौल, तलवार, चाकू बरामद
ग्रामीण पुलिस ने बीते वर्ष 2022 में हथियार अधिनियम की धारा 3/25 के तहत 3 अपराध दर्ज किए है. इसमें 5 आरोपियों के पास से 5 देशी कट्टे और 14 जिंदा कारतूस बरामद किए. जबकि धारा 4/25 के तहत 53 अपराध दर्ज किए है. इसमें गिरफ्तार 76 आरोपियों के पास से 27 तलवार, 20 चाकू, 6 कत्ते ऐसे घातक हथियार बरामद किए गए है.

* तलवार से कटी केक
जन्मदिन के अवसर पर तलवार से केक काटकर जश्न मनाना भी एक अलग ही फैशन माना जा रहा है. ऐसी घटनाओं में पुलिस ने कार्रवाई भी की है. जिसमें कांग्रेस नगर स्थित एक महाविद्यालय के पास तलवार से केक काटकर जन्मदिन मनाने वाले 5 आरोपियों को फ्रेजरपुरा पुलिस ने गिरफ्तार किया था. इसी तरह राजापेठ के उडानपुल पर तलवार से केक काटकर जन्मदिन मनाया. इसमें राजापेठ पुलिस ने सुयश नामक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया था. वहीं राजनीतिक नेता के निजी सचिव के जन्मदिन पर भी तलवार से केक काटने की घटना को पुलिस ने दर्ज किया. वर्ष भर में शस्त्र अधिनियम उल्लंघन करने के मामले में 56 अपराध दर्ज कर 81 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है, ऐसी जानकारी ग्रामीण अपराध शाखा के पुलिस निरीक्षक तपन कोल्हे ने दी.

Related Articles

Back to top button