अमरावतीमुख्य समाचार

पता पूछा तो लगेंगे 20 रुपए

जवाहर गेट के सामने दुकान में लगाया फलक

* दुकानदार ने खोजी ऐसी युक्ति
अमरावती/ दि.14- भाई अमुक स्थान कहा है, वहां जाने के लिए मार्ग कौनसा है, कितने दूर है, कितना समय लग सकता है, ऐसे प्रश्न अब पूछना हो तो रुपए गिनना पडेगा. जवाहर गेट के सामने एक फूल विके्रता ने पता पूछने वालों के लिए जाहीर सूचना ऐसा फलक लगाया है. पता पूछना है तो 20 रुपए, पूरी जानकारी के साथ पता पूछने के लिए 50 रुपए, उस पते पर छोडकर देना है तो 100 रुपए, इतना ही नहीं तो ऐसा क्यों लिखा है यह बताने के लिए 200 रुपए ऐसा दुकान के बाजू में लगाए गए बोर्ड पर लिखकर रखा है. लोगों को पता बता बताकर परेशान हो चुके दुकानदार ने पता पूछने वाले लोगों से छूटकारा पाने के लिए ऐसी युक्ति भिडाई.
आज के इस युग में किसी के पास किसी के लिए वक्त नहीं है. इसके बाद भी इतनी व्यस्तता के बीच अगर कोई किसी काम के लिए आया और किसी से पता पूछा तो कई लोग पता बताने के लिए उत्सुकता दर्शाते है. परंतु दिन में कई बार या बार-बार अलग-अलग व्यक्ति पता पूछते हो तो हर किसी को चिड आना स्वाभाविक है. ऐसा ही किस्सा जवाहर गेट चौक के एक फूल विक्रेता के साथ आये दिन होता था. जवाहर रोड अमरावती शहर का मुख्य मार्केट है. इस परिसर में शहर समेत कई लोग जिले के बाहर से आते है. इस मार्केट में काफी भीड होती है, ऐसे में बाहर से अपने काम के लिए आने वाले लोग जवाहर गेट चौक के एक फूल विक्रेताओं के पास विभिन्न व्यापारियों की दुकान, रहने वाले लोगों के घर व विभिन्न मार्ग के पत्ते पूछने के लिए रुकते है. फूल विक्रेता अपनी ग्राहकी में व्यस्त रहते समय नागरिक उनसे वहां आकर पत्ते पूछते है.पिछले कई दिनों से फूल विक्रेता लोगों को पता बताता है. उस पत्ते पर पहुंचने के लिए उचित मार्गदर्शन भी करता था. मगर अब जरुरत से ज्यादा लोगों की भीड आने लगी. पत्ता पूछने वालों ने भी मर्यादा खो डाली.
फूल बिक्रेता अपना काम छोडकर संबंधित व्यक्ति को पत्ता बताते थे. इसके कारण उनके मन में खिज आ गई. पत्ता पूछने वालों की संख्या देखकर फूल विक्रेता ने पत्ता पूछने के लिए रुपए देना होगा, ऐसी जाहीर सूचना का एक फलक दुकान के बाजू में लगा दिया है. इसके कारण अब पत्ता पूछने वाले भी पत्ता पुछू या नहीं, इस सोच में पड गए है.

मुंबई-पुणे के घरों पर दिखती है ऐसी सूचना
मुंबई व पुणे वासी लोगों से परेशान होकर अपने घर के बाहर अलग विचित्र व हास्यप्रद फलक लगाते हुए दिखाई देते है. सोशल मीडिया पर वे कई बार वायरल भी हुए है, परंतु अमरावतीवासी भी परेशान होकर घर के सामने या दुकान के सामने फलक लगाते दिखाई दे रहे है.

पूछने वालों के सामने प्रश्न निर्माण
जवाहरगेट परिसर में सोने, चांदी समेत कपडे, अनाज, लोहे, स्टील और प्लास्टिक मटेरियल की दुकाने है. रोजाना अमरावती शहर से सटे गांवखेडों के लोग जवाहर गेट परिसर के मार्केट में खरीदी, बिक्री के लिए आते है. वे अमरावती शहर से अनजान होते है. इसके कारण उस मार्ग के दुकानदारों से रोजाना संबंधित स्थान का पत्ता पूछने के लिए जाते है. ऐसे में कई लोग पत्ता बताते है और कुछ लोग पता नहीं ऐसा जवाब देते है. परंतु फूल विके्रता ने पत्ता पूछने के लिए रुपए लगेेंगे, ऐसी जाहीर सूचना लगा फलक देखकर पत्ता पूछने वालों के सामने भी प्रश्न निर्माण हुआ है. अब कई लोग दुकान के सामने सूचना फलक देखने के बाद रूपए देना पडेगा, ऐसा समझ कर पत्ता पूछने से कतराने लगे है, ऐसा दिखाई दे रहा है.

Related Articles

Back to top button