अमरावतीमहाराष्ट्र

सोशल मीडिया पर गुंडागर्दी करोगे तो होगी फौजदारी कार्रवाई

सोशल मीडिया मॉनिटरिंग सेल एक्टीव

* तनाव निर्माण करनेवालों पर नजर
अमरावती/दि.28– लोकसभा चुनाव की पृष्ठभूमि पर साईबर पुलिस स्टेशन काफी सतर्क हो गया था. आचारसंहिता शुरु होते ही सोशल मीडिया की अब तक 17 पोस्ट आपत्तिजनक रहने की बात निरीक्षण में दर्ज की गई है. सोशल मीडिया मॉनिटरिंग सेल के माध्यम से पिछले समय में सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट करनेवाले युजर्स की सूची तैयार की गई है. इसके जरिए सोशल मीडिया पर पोस्ट किए कंटेन्ट पर बारिकी से नजर रखी जा रही है.

साईबर पुलिस स्टेशन के अधिकारी व कर्मचारियों की सोशल मीडिया के प्रत्येक पोस्ट पर बारिक नजर रहती है. इसके पूर्व भी अनेक लोगों पर फौजदारी कार्रवाई की गई है. लोकसभा के समय 17 आपत्तिजनक पोस्ट प्रकाश में आई थी. इस बाबत संबंधित सोशल मीडिया से पत्रव्यवहार किया गया है. इस पर कानूनी कार्रवाई की जानेवाली है. इस 17 पोस्ट में से सर्वाधिक आपत्तिजनक पोस्ट लोकसभा चुनाव की पृष्ठभूमि पर की गई है. इसके अलावा सोशल मीडिया पर तलवार से केक काटना, पिस्तौल दिखाकर स्टेटस रखना, भाईगिरी के स्टेटस पर भी साईबर पुलिस की नजर है. साईबर की थानेदार कल्यानी हुमने, सहायक निरीक्षक अनिकेत कासार व उनके अधिन रहे साईबर पुलिस स्टेशन काफी सतर्क है. सोशल मीडिया पर अधिकांश समय भ्रामक विज्ञापन, अफवाह, बदनामीकारक मेसेज प्रसारित किए जाने से ही समाज में संभ्रम निर्माण होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता. समाज में तनाव निर्माण करनेवाली पोस्ट डालने पर सावधान रहने की चेतावनी भी साईबर पुलिस ने दी है. किसी को भी आपत्तिजनक पोस्ट न करने और उसे लाईक अथवा शेअर न करने अन्यथा पोस्ट करनेवाले सहित शेयर व लाईक करनेवाले दुविधा में आ सकते है.

* 1 अप्रैल से 24 घंटे नजर
सोशल मीडिया पर कुछ पोस्ट कानून व सुव्यवस्था के लिए बाधक साबित होती है. समाज के प्रत्येक घटक पर इस पोस्ट का परिणाम होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता. अमरावती में 26 अप्रैल को मतदान हुआ. 1 अप्रैल व उसके पूर्व आचारसंहिता लागू होते ही साईबर पुलिस नजर रखे हुए थी.

* चुनाव अवधि में विशेष नजर
लोकसभा चुनाव निमित्त अमरावती शहर साईबर पुलिस ने सोशल मीडिया की गतिविधियों पर 24 घंटे ध्यान केंद्रीत किया था. पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी, उपायुक्त कल्पना बारावकर के मार्गदर्शन में साईबर पुलिस ने शानदार काम किया.

* मॉनिटरिंग और वॉच भी
आगामी त्यौहार, उत्सव, रैली निमित्त सोशल मीडिया पर कोई भी आपत्तिजनक पोस्ट न करें, लोकसभा चुनाव के दौरान भी हमारी नजर थी. सोशल मीडिया की पोस्ट पर सोशल मॉनिटरिंग सेल की 24 घंटे नजर है.
– कल्पना बारावकर
पुलिस उपायुक्त, अमरावती.

Related Articles

Back to top button