अमरावती

आरटीओ से उलझोंगे तो अब सीधे कारागृह रवाना

कार्रवाई के हर समय तीसरी आंख की नजर

* सुरक्षा कवच बढा
अमरावती/दि.21– यातायात नियम का पालन करने के लिए की जाने वाली कार्रवाई परिवहन अधिकारियोें के लिए मुसिबत बनने लगी है. बढती घटनाओं के कारण सुरक्षा के रुप में आरटीओ अधिकारियों को बॉडी कैमेरा दिया जाने वाला है. वैसा प्रावधान पहले से ही कानून में किया गया था. अब इस पर अमल किया जा रहा है. अब आरटीओ अधिकारियों के साथ उलझना काफी महंगा पडने वाला है. संपूर्ण घटनाक्रम कैमरे में कैद होने से तूतू- मैंमैं करने वालों को कडी कानूनी कार्रवाई का सामना करना पडेगा. केंद्र सरकार के परिवहन विभाग ने कानूनी प्रावधान किया है. राज्य शासन की तरफ से इस बाबत जल्द अमल किया जाने वाला है.
मोटार वाहन निरीक्षकों को वर्दी के साथ कंधे पर कैमेरा लगाना अनिवार्य किया जाने वाला है. इस कारण कानूनी कार्रवाई करते समय कोई दुविधा नहीं आएगी. कार्रवाई करते समय कैमरे में कैद पूरा घटनाक्रम सबूत के तौर पर ग्राह्य माने जाने वाला है. इस कारण दुविधा निर्माण करनेवालों की मुसिबत बढने वाली है यह निश्चित है.
* दस घंटे का स्टोरेज रहेगा कैमरे में
कैमरे में ऑडियो, वीडियो दोनों रिकॉर्डिंग की सुविधा रहने वाली है. इसके अलावा एचडी कैमरा रहने से क्लियारिटी भी अच्छी मिलने से अब सुरक्षा कवच बढने वाला है.
* उलझने वालों का करना पडता है सामना
आरटीओ की तरफ से की जाने वाली कार्रवाई वाहन चालकों को नागवारा रहती है. बेवजह रोककर जुर्माना ठोंका जाता है. ऐसी सोच लोगों की हो गई है. इस कारण विवादों का सामना परिवहन अधिकारियों को समय-समय पर करना पडता है.
* अभी आदेश नहीं
राज्य शासन स्तर से कैमरा लगाने बाबत का अब तक आदेश नहीं है. लेकिन कैमरा मिला तो काम में सुविधा होगी और कहीं भी असुविधा नहीं होगी इसका फायदा ही होगा.
– आर. टी. गीते,
प्रादेशिक परिवहन अधिकारी अमरावती

Related Articles

Back to top button