अमरावती

पैसे मिलेंगे तो ऑनलाइन पंजीयन करेंगे

असंगठित क्षेत्र के कामगारों को बीमा योजना का मिलेगा लाभ

अमरावती/ दि.23 – असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगारों को केंद्र सरकार ने ई-श्रम पोर्टल शुरु किया है. इस पोर्टल को कामगारों का बेहतर प्रतिसाद मिल रहा है. बीते 17 दिसंबर तक 1 लाख 28 हजार 538 कामगारों ने ई-पोर्टल पर पंजीयन किया है. इस पोर्टल पर पंजीयन कराने वाले कामगारों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ मिलने वाला है, लेकिन फिर भी यही सवाल कामगारों व्दारा पूछा जा रहा है कि, यदि पैसे मिल रहे है तो ऑनलाइन पंजीयन करायेंगे.
बता दें कि, असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगारों को मुख्य प्रवाह में लाने और उनको सरकार की विविध योजनाओं का लाभ दिलवाने के लिए केंद्र सरकार ने ई-श्रम पोर्टल शुरु किया है. कोरोना काल में असंगठित क्षेत्र में कामगारों के हाल बेहाल हो गए. निकट भविष्य में कामगारों को फिर से इन्हीं समस्याओं का सामना न करना पडे, इसके लिए केंद्र सरकार ने यह कदम उठाया है.

1 लाख 28 हजार कामगारों का पंजीयन
ई-श्रम पोर्टल पर कामगारों के पंजीयन में सीएससी की महत्वपूर्ण भूमिका देखने को मिल रही है. जिले के सीएससी सेंटर पर असंगठित कामगारों की पंजीयन प्रक्रिया चल रही है. विगत 17 दिसंबर तक 1 लाख 28 हजार 538 कामगारों का पंजीयन किया जा चुका है. इसमें जिले के सीएससी सेंटर व राज्य सेवा केंद्र के माध्यम से कामगारों ने पंजीयन कराया.

पंजीयन के लिए लगने वाले दस्तावेज
ई-श्रम पोर्टल पर पंजीयन के लिए पहचान पत्र, आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक, बैंक खाता डिटेल, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो अनिवार्य किया गया है. इसमें इनकम टैक्स व पीएफओ का भुगतान करने वाला कामगार नहीं रहने की शर्त रखी गई है.

रिक्शा चालक और फुटपाथ विक्रेता भी कर सकते है पंजीयन
ई-श्रम पोर्टल पर असंगठित क्षेत्र के गृह उद्योग, स्वयंरोजगार रहने वाले के साथ ही रिक्शा चालक, फुटपाथ विक्रेताओं का भी इसमें पंजीयन किया जाएगा. इसके माध्यम से भविष्य में कामगारों को विविध योजनाओं का लाभ मिल पायेगा. ई-श्रम पोर्टल पर अधिकाधिक कामगारों से पंजीयन कर सरकार की योजनाओं का लाभ लेने का आह्वान कामगार उपायुक्त व प्रशासन की ओर से किया गया है.

Related Articles

Back to top button