अमरावती

डुप्लीकेट आधार कार्ड रहा तो बस में नि:शुल्क सफर भूल जाइए

सुविधा देने के लिए महामंडल ने किया नियमों पर कडाई से अमल

अमरावती/दि.30– एसटी महामंडल द्बारा घोषित की गई टिकट सुविधा का लाभ लेने के लिए अनेक लोग आधार कार्ड में काटछांट करते है. अब सुविधा का लाभ लेना हो तो डुप्लीकेट आधार कार्ड नहीं चलेगा. एसटी महामंडल ने पिछले दो साल में यात्रियों को अनेक सुविधा दी है. जिसमें 75 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को पूरी तरह नि:शुल्क सफर की सुविधा दी जाती है. इस कारण इस सुविधा का लाभ लेने के लिए अनेक लोग 75 वर्ष से अधिक आयु अपने आधार कार्ड पर बढा रहे है. इसका असर महामंडल पर पडने से मूल आधार कार्ड रहा तो ही सुविधा का लाभ दिया जानेवाला है.

* एसटी बस में कौन-कौनसी सुविधा
महिलाओं को आधी टिकट
– एसटी से सफर करते समय सभी महिलाओं को मामूली दर पर सफर करने की सुविधा है.
– पिछले एक साल से यह सुविधा शुरू हैं.

* वरिष्ठो को आधा टिकट
– 65 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिको को आधा टिकट की सुविधा है.
– सुविधा का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड दिखाना पडता है.

* 75 से अधिक आयु वाले को नि:शुल्क सफर
– 75 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिको को पूरा सफर नि:शुल्क है. इस सुविधा का लाभ लेने के लिए डुप्लीकेट आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है.

* ओरिजनल आधार कार्ड जरूरी
– एसटी बस से सफर के दौरान यात्रियों को सुविधा का लाभ देते समय अनेक बार वाहक की तरफ से डुप्लीकेट आधार कार्ड पर भी सुविधा दी गई है. लेकिन इसमें आयु बढाने की बात प्रकाश में आने से अब ओरिजनल आधार कार्ड जरूरी रहेगा.

* कार्यवाही भी हो सकती है
– डुप्लीकेट आधार कार्ड पर आयु बढाने की बात प्रकाश में आने पर संबंधित यात्री के खिलाफ कार्रवाई हो सकती है. ऐसी हरकत कोई न करे. सफर के समय ओरिजनल आधार कार्ड साथ रखे.
नीलेश बेलसरे, विभाग नियंत्रक

Related Articles

Back to top button