अमरावती

यहां गाडी पार्क करोंगे तो होगा 500 रुपए जुर्माना

नो पार्किंग फलक के सामने खडे रहते है वाहन

पुलिस की केवल देखने की भूमिका
अमरावती/दि.9- नो पार्किंग स्थल पर वाहन खडे करने पर 100 से 500 रुपए जुर्माना वसूल किया जाता है. पिछले वर्ष नो पार्किंग में वाहन खडे करनेवाले केवल 20 वाहनों पर कार्रवाई की गई है. सर्वाधिक जुर्माना जो वसूल किया गया है वह अन्य मार्गो पर वाहन खडे करनेवालों से नो पार्किंग में वाहन चालकों के खिलाफ सीधे अदालत में प्रकरण दाखिल करना पडता रहने से यातायात पुलिस की कार्रवाई में मर्यादा आई है.
वाहनों की संख्या बढने से यातायात की दुविधा, दुर्घटना और यातायात नियमों का उल्लंघन में बढोतरी हुई है. वाहनों के लिए पार्किंग स्थल उपलब्ध न रहने से नो-पार्किंग क्षेत्र में वाहन खडे करने की घटनाएं बढी है. पुरानी इमारतों में वाहनों के पार्किंग का अभाव, अधूरी जगह, एमआईडीसी आस्थापना के पास पार्किंग का अभाव आदि विविध कारणों से नागरिक अपने वाहन सडकों पर जहां जगह मिले वहां खडे कर देेते है. नो पार्किंग का फलक कुछ स्थानों पर ही लगाया गया है. लेकिन ऐसा रहा तो भी वहां वाहन खडे किए जाते है. बाजार में खरीदी के लिए जानेवाले नागरिक पार्किंग की जगह के अभाव में नो पार्किंग स्थल पर वाहन खडे कर चले जाते है. यहां से यदि शहर यातायात विभाग व्दारा वाहन उठाकर ले जाया गया तो संबंधित को 500 रुपए जुर्माना अदा करने के अलावा पर्याय नहीं रहता.ट्राफिक विभाग व्दारा सर्वाधिक कार्रवाई आम रोड पर लगाए गए वाहनों पर ही होती है. पिछले दो माह में ऐसे वाहन चालकों से 4 लाख रुपए वसूल किए गए है.
* ट्रैफिक जवान यहां भी ध्यान दें
राजकमल चौराहे पर अनेक स्थानों पर नो पार्किंग के फलक के पास ही वाहन खडे किए जाते है. इसी तरह जिलाधिकारी व जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय के सामने ही ऐसी ही परिस्थिति है. पुलिस आयुक्त कार्यालय से सटकर हर दिन सैकडों वाहन खडे किए जाते है. इसमें पुलिस जवानों के वाहन ही अधिक रहते है. इन सभी तरफ भी ट्रैफिक जवानों व्दारा भी ध्यान दिया जाना चाहिए.
* पार्किंग स्थल पर ही वाहन खडे करें
नो पार्किंग में वाहन खडे करने पर दंडात्मक कार्रवाई की जाती है. यह कार्रवाई लगातार जारी है. इस कारण नागरिकों ने नियमों का पालन कर पार्किंग स्थल पर ही अपने वाहन खडे करना चाहिए.
– लक्ष्मण डूंबरे,
एसीपी, अमरावती

Related Articles

Back to top button