अमरावती

एप से कर्ज लोगे, तो मुसीबत में फंसोगे

अमरावती /दि.25– देश में इस समय ‘लोन एप’ को लेकर अच्छी खासी चर्चा चल रही है. ऐसे एप को डाउनलोड करने हेतु मजबूर करते हुए कभी धमकाकर, तो कभी बदनामी का डर दिखाकर आर्थिक जालसाजी की जाती है. जिससे बचने के लिए विश्वास के लिए बैंकिंग एप को डाउनलोड करना या सीधे-सीधे बैंक जाकर कर्ज प्राप्त करना सबसे बेहतरीन उपाय है. ऑनलाइन एप के जरिए लिए गए कर्ज के वसूली के बहाने अश्लील फोटो व वीडियो वायरल करने की धमकी दिए जाने के मामले अमरावती में भी उजागर हो चुके है. ऐसे में सतर्कता जरुरी है.

* क्या सतर्कता बरते?
मोबाइल पर कर्ज हेतु आए आए किसी भी संदेश को प्रतिसाद न दें. साथ ही संदेश के साथ भेजी गई लिंक पर जाकर एप को डाउनलोड करना टालें.

* वसूली के लिए दी जाती है मानसिक तकलीफ
दिए गए कर्ज की एवज में कई गुना अधिक रकम वसूल करने हेतु मानसिक तकलीफ दी जाती है. जिसके लिए मॉफिंग किए गए छायाचित्र वायरल करने की धमकी दी जाती है.

* कहां करें शिकायत?
यदि वसूली के बहाने अश्लील फोटो व वीडियो वायरल करने की धमकी मिलती है, तो तुरंत ही अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन अथवा साइबर पुलिस को जानकारी दे, या फिर साइबर पुलिस की 1930 हेल्पलाइन से सहायता ले.

* आकर्षक विज्ञापनों में न फंसे
झटपट कर्ज, दस्तावेजों की झंझट नहीं, जमानतदार की जरुरत नहीं, केवल एप डाउनलोड करों और कर्ज पाओं जैसे विज्ञापनों के भ्रमजाल में बिल्कुल भी नहीं फंसना चाहिए.

* तुरंत करें पुलिस में शिकायत
किसी भी एप को डाउनलोड करते समय फोटो अथवा कॉन्टेक्ट लिस्ट की अनुमति न दें. साथ ही यदि किसी एप से कर्ज ले लिया है, जिसका भुगतान करने के बावजूद भी पैसों की मांग हो रही है, तो इसकी शिकायत तुरंत ही पुलिस थाने या साइबर सेल में जाकर करें.
– नवीनचंद्र रेड्डी,
शहर पुलिस आयुक्त,
अमरावती शहर

Related Articles

Back to top button