अमरावती

सोशल मीडिया पर ‘यह शब्द’ उपयोग किया तो होगा अपराध दर्ज !

उपयोग करें परंतु सोच समझकर

सायबर पुलिस का जनता से आवाहन
अमरावती/ दि. 21- सोशल मीडिया पर सायबर पुलिस की कडी नजर है. गृह मंत्रालय ने सोशल मीडिया पर आक्षेपयुक्त शब्द खोजने के लिए ‘ साफ्टवेयर’ विकसित किया है. उस आक्षेपयुक्त शब्द, उस पोस्ट की जानकारी सायबर पुलिस को एक क्लीक पर उपलब्ध होती है. वह शब्द हकीकत में किस भूमिका के लिए उपयोग किया गया. उसकी तसल्ली की जाती है. इसके बाद ही वह शब्द आक्षेपयुक्त हो तो, धार्मिक व जातीय तेड निर्माण करनेवाला हो तो सायबर पुलिस द्बारा संबंधित व्यक्ति के खिलाफ अपराध दर्ज कियाा जाता है.
सोशल मीडिया धारक का उद्देश्य अच्छा हो या गलत परंतु उसमें उस चुनिंदा शब्द का पोस्ट में उपयोग किया है तो साफ्टवेयर अपने आप वह पोस्ट पहचानकर तसल्ली के लिए डिटेक्ट करता है. पॉर्न, चाईल्ड पोर्नोग्राफी, न्यूडीटी, मार्फींग न्यूडवीडियों, बम, जातीय या धार्मिक पेड निर्माण करनेवाले शब्दों का उपयोग टाले. सोशल मीडिया पर आक्षेप और सामाजिक स्वास्थ्य के लिए घातक रहनेवाले शब्द उपयोग करने के मामले में बीते दो माह में एक भी अपराध दर्ज नहीं है. परंतु फेसबुक व अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अश्लील कंटेंट शेयर करनेवाले के खिलाफ अपराध दर्ज है.
* शहर में हुआ था जातिय दंगल
विगत 12 व 13 नवंबर 2021 को शहर में जातीय दंगल हुआ था. जिसमें कई कंटेट शेयर किए गये थे. उस समय समाज में तेड निर्माण करनेवाले लोगों के खिलाफ अपराध दर्ज किया गया था.
* पोष्ट शेयर के कारण हत्या
एक पोस्ट शेयर करने के कारण शहर के वेटर्नरी मेडिकल व्यवसाय की हत्या की गई. उसके बाद भी कई आक्षेप युक्त पोस्ट शेयर करनेवालों के खिलाफ अपराध दर्ज किए गये, ऐसा पुलिस ने बताया.
* ध्यान रखे, सावधान रहे
मैसेज शेयर या लाइक करते समय हम कहीं गलत तो नहीं भेज रहे. इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए. कई बार जल्दबाजी में जानकारी शेयर करने के चक्कर में गलत जानकारी शेयर की जाती है. उस पर सायबर पुलिस की नजर है. इसलिए किसी भी तरह का पोस्ट करते समय सावधान रहे.
– सीमा दातालक,
थानेदार सायबर पुलिस थाना

Related Articles

Back to top button