अमरावतीमहाराष्ट्र

भारतीय सेना में जाना हो तो करें 22 मार्च तक ऑनलाईन आवेदन

अग्निवीर भर्ती सम्मेलन में युवाओं की पंजीयन प्रक्रिया शुरु

अमरावती /दि. 5– राष्ट्रभक्ति से प्रेरित युवाओं के लिए सेना में जाने का अवसर आ गया है. शासन द्वारा अग्निवीर भर्ती सम्मेलन के लिए पंजीयन प्रक्रिया शुरु की गई है. इच्छुक युवाओं को 22 मार्च तक इस सम्मेलन में शामिल होने के लिए ऑनलाईन आवेदन दाखिल करते आ सकेगे.
सम्मेलन में शामिल होने के लिए इच्छुक उमीदवार की आयु 17 से 21 वर्ष के दौरान रहना आवश्यक है. 8 फरवरी से आवेदन प्रक्रिया शुरु की गई है. आगामी 22 मार्च तक सेना में जाने के इच्छुक युवाओं को आवेदन करते आ सकेगे. अग्निपथ योजना द्वारा सेना में भर्ती होनेवाले युवाओं को अग्निवीर संबोधित किया जाता है. अग्निपथ यह भारत सरकार की योजना है. यह भर्ती केवल 4 साल के लिए की जाती है. 4 साल बाद 75 प्रतिशत अग्निवीरो को भारतीय सेना की सेवा से मुक्त किया जाता है. देश के लिए सेवा देने की इच्छा रखनेवाले युवाओं के लिए इस सम्मेलन निमित्त अवसर उपलब्ध हुआ है.

* चयन के दो चरण
– ऑनलाईन लिखित परीक्षा : अग्निवीरो की भर्ती प्रक्रिया दो चरण में संपन्न होनेवाली है. पहले चरण में संगणक आधारित ऑनलाईन परीक्षा ली जानेवाली है. पश्चात शारीरिक जांच होगी.
– प्रत्यक्ष भर्ती : शुरुआत में ली जानेवाली ऑनलाईन परीक्षा में उत्तीर्ण हुए उमीदवारों की शारीरिक जांच, कागजपत्र जांच, मेडीकल के बाद गुणवत्ता सूची लगेगी. संपूर्ण जानकारी JCO/OR//AgniveerEnrolment इस विभाग की वेबसाईट पर दी गई है. इच्छुक उमीदवार JCO/OR//AgniveerEnrolment इस लिंक पर अथवा JCO/OR/Agniveer इस विभाग में लॉगिंग करें और ऑनलाईन आवेदन दाखिल कर सकते है.

* कौन-कौनसे पद?
– अग्निवीर जनरल ड्युटी : अग्निपथ योजना के तहत विविध पदों के लिए भर्ती ली जानेवाली है. इसमें अग्निवीर जनरल ड्युटी पद है.
– टेक्निकल : भारतीय सेना में तकनीकी दृष्टि से महत्व के काम करने के लिए भी पद भर्ती किए जानेवाले है. इस सम्मेलन के जरिए टेक्निकल पद भी भरे जाएगे.
– लिपीक/स्टोअरकिपर : प्रशासकीय काम करने के लिए कर्मचारी भरे जानेवाले है. इसके लिए अग्निवीर लिपीक और स्टोअरकिपर होते आ सकेगा.
– ट्रेडस्मेन : आयटीआय हुए उम्मीदवारों को इस भर्ती सम्मेलन से अग्निवीर ट्रेडमापन पद के लिए अवसर रहनेवाला है. आयटीआय धारक भी आवेदन कर सकते है.

* 8 वीं, 10 वीं उत्तीर्ण और आयटीआय हुए युवाओं को अवसर
अग्निवीर भर्ती सम्मेलन में 8 वीं, 10 वीं उत्तीर्ण हुए उमीदवारों को भी उनकी अर्हता के मुताबिक अवसर उपलब्ध है. आयटीआय हुए लोगों को भी तकनीकी पद पर अवसर मिलनेवाला है.

Related Articles

Back to top button