अमरावती

देश को बचाना है, तो कांग्रेस को लाना है

पार्टी के अल्पसंख्यक सम्मेलन में नाना पटोले का आवाहन

अमरावती-/दि.26  इस समय देश में जातिय व धार्मिक धृ्रवीकरण की राजनीति करते हुए देश के शांतिपूर्ण व एकतावाले माहौल को खत्म करने का प्रयास किया जा रहा है. साथ ही भाजपा द्वारा देश के संवैधानिक ढांचे के साथ भी जमकर खिलवाड किया जा रहा है. ऐसे में देश को बचाने के लिए कांग्रेस को एक बार फिर देश की केंद्रीय सत्ता में लाये जाने की जरूरत है. अत: जिस तरह हम सभी ने साथ मिलकर अंग्र्रेजों के खिलाफ आजादी की लडाई लडी थी, अब एक बार फिर उसी तरह एकजूट होकर सांप्रदायिक ताकतों के खिलाफ लडाई लडनी होगी, ताकि देश को पहले की तरह शांति, सौहार्द व भाईचारे वाले माहौल में रखा जा सके. इस आशय का प्रतिपादन कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष नाना पटोले ने गत रोज यहां आयोजीत पार्टी के अल्पसंख्यक सम्मेलन में किया.
बता दें कि, कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व सांसद राहुल गांधी द्वारा कन्याकुमारी से कश्मीर के बीच भारत जोडो यात्रा निकाली गई है और यह यात्रा बहुत जल्द महाराष्ट्र पहुंचनेवाली है. ऐसे में इस यात्रा के लिए समर्थन प्राप्त करने हेतु कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष नाना पटोले इस समय महाराष्ट्र के राज्यव्यापी दौरे पर है. जिसके तहत उनका गत रोज ही अमरावती आगमन हुआ और उन्होंने रविवार की शाम वलगांव रोड स्थित रॉयल हॉल में कांग्रेस द्वारा आयोजीत अल्पसंख्यक सम्मेलन को संबोधित किया. अपने इस संबोधन में उपरोक्त प्रतिपादन करने के साथ ही कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि, अगर देश को बचाना है, तो कांग्रेस को ही दुबारा सत्ता में लाना है.
इस सम्मेलन में वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष विधायक वजाहत मिर्जा, पूर्व पालकमंत्री डॉ. सुनील देशमुख, पूर्व महापौर विलास इंगोले व मिलींद चिमोटे, कांग्रेस के शहराध्यक्ष बबलू शेखावत, प्रदेश उपाध्यक्ष भैय्या पवार, पूर्व महापौर शेख जफर शेख जब्बार, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता मुजफ्फर अहमद मामू, जिला वकील संघ के अध्यक्ष एड. शोएब खान, हाजी रम्मु सेठ, हमीद शद्दा, वसीम करोडपति, गुड्डू हमीद व सादिक शाह आदि प्रमुख अतिथी के तौर पर मंचासीन थे.
इस समय अपने संबोधन में कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष नाना पटोले ने भाजपा पर देश की आर्थिक लूट करने और देश में जातिय फूट डालने का आरोप लगाते हुए कहा कि, भाजपा द्वारा दिया गया सबका साथ-सबका विकास का नारा पूरी तरह से झूठा है और ऐसा कोई नारा दिये बिना कांग्रेस हमेशा से सबको अपने साथ लेकर चलने में भरोसा रखती आयी है. साथ ही कांग्रेस ने हमेशा ही अल्पसंख्यक समाज के हितों को पूरी प्राथमिकता दी है. लेकिन भाजपा ने सत्ता में आते ही देश में सांप्रदायिकता का जहर घोलना शुरू कर दिया. जिसकी वजह से आज दो समुदायों में एक-दूसरे को लेकर अविश्वास और भय का माहौल है. इसे दूर करने के लिए भाजपा को देश की केंद्रीय सत्ता से दूर किये जाने की जरूरत है. इसके लिए अल्पसंख्यक समाज को पूरी तरह से एकजूट होकर कांग्रेस का साथ देना होगा.
अपने संबोधन में कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष नाना पटोले ने यह भी कहा कि, काला धन वापिस लाने के नाम पर भाजपा द्वारा की गई नोट बंदी में खुद भाजपा ने जमकर पैसा कमाया और 40 प्रतिशत के हिसाब से काले धन को सफेद किया गया. यह सीधे-सीधे देश की आम जनता की जेबों पर डाका था. जिसका निषेध करते हुए उन्होंने सांसद पद से इस्तीफा दे दिया और वे कांग्रेस में चले आये, क्योंकि कांग्रेस ही इस समय एक ऐसी पार्टी है, जो देश को बचा सकती है. अत: उनके इस विश्वास पर भरोसा रखते हुए समाज के सभी वर्गों ने कांग्रेस के पक्ष में खडे होना चाहिए और भाजपा को सत्ता से उखाड फेंकना चाहिए.

कांग्रेस ही मुस्लिमों की खैरख्वाह
इस समय अपने संबोधन में वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष व विधायक वजाहत मिर्जा ने कहा कि, कांग्रेस ने कभी धृ्रवीकरण की राजनीति नहीं की और कांग्रेस ने ही ए. आर. अंतुले के रूप में महाराष्ट्र को पहला मुस्लिम मुख्यमंत्री दिया था. इस बात को भुलाया नहीं जा सकता. अत: मुस्लिम समाज बंधूओं ने पूरी एकजूटता के साथ कांग्रेस को समर्थन देना चाहिए. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि, आगामी एक माह के भीतर अमरावती में वक्फ बोर्ड का कार्यालय खुलेगा.

वोटों का बंटवारा रोकना बेहद जरूरी
इस सम्मेलन में अपने विचार व्यक्त करते हुए पूर्व पालकमंत्री डॉ. सुनील देशमुख ने कहा कि, कुछ समय पहले मुस्लिम समाज कांग्रेस और एमआईएम के बीच बंट गया था, जिसका खामियाजा पार्टी को उठाना पडा. लेकिन अब यह स्पष्ट हो गया है कि, एमआईएम एक तरह से भाजपा की ही बी-टीम है. ऐसे में अब एमआईएम के कई पदाधिकारी व कार्यकर्ता वापिस कांग्रेस में लौट रहे है. यह एक अच्छा संकेत है और आगे भी हम सभी को इस बात का ध्यान रखना होगा कि, मुस्लिम समाज के वोटों का बंटवारा न होने पाये.

गांधी परिवार नहीं डरता र्ईडी से
इस समय अपने विचार व्यक्त करते हुए कांग्रेस के शहराध्यक्ष बबलु शेखावत ने कहा कि, मोदी सरकार द्वारा विपक्षी नेताओं की आवाज को दबाने के लिए ईडी जैसी केंद्रीय जांच एजेंसी का साथ लिया जा रहा है. ऐसे में कई दलों के नेता पाला बदलकर भाजपा में जा रहे है, ताकि उनके खिलाफ ईडी की कार्रवाई न हो. परंतु कांग्रेस का नेतृत्व करनेवाला गांधी परिवार ही इकलौता ऐसा परिवार है, जो मोदी और ईडी से नहीं डरता है. साथ ही कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सांसद राहुल गांधी ने तो यहां तक कह दिया है कि, उनके खिलाफ ईडी द्वारा चाहे जितनी ही बार कार्रवाई की जाये, वे मोदी सरकार के आगे झुकेंगे नहीं.

मुस्लिम समाज को मिले आरक्षण
इस कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त करते हुए जिला वकील संघ के अध्यक्ष एड. शोएब खान ने मुस्लिम आरक्षण की मांग उठाते हुए कहा कि, मुस्लिम समाज ने हमेशा ही कांग्रेस पार्टी का साथ दिया है, लेकिन मुस्लिम आरक्षण की मांग विगत लंबे समय से प्रलंबीत पडी है. ऐसे में अगर मुस्लिम समुदाय के सहयोग से राज्य सहित देश में कांग्रेस पार्टी की दुबारा सत्ता आती है, तो मुस्लिम आरक्षण देने की पहल होनी चाहिए.

कई पदाधिकारियों ने किया कांग्रेस में प्रवेश
अल्पसंख्याक सम्मेलन के दौरान एमआईएमके अकील पहलवान, एमआईएम के पार्षद साबीर भाई, समाजवादी पार्टी के अब्दुल अजीज, राकांपा के शफीक राजा, युवा स्वाभिमान के अयुब खान ने समर्थकों के साथ कांग्रेस में प्रवेश लिया. नाना पटोले ने कांग्रेस का दुपट्टा पहनाकर पार्टी में स्वागत किया.

डॉ. सोहेल बारी का हुआ सत्कार
कोरोना काल में सेवा देनेवाले डॉ. सोहेल बारी का कार्यक्रम के दौरान प्रदेशाध्यक्ष नाना पटोले व अन्य मानव्रों के हाथों शाल व पुष्पगुच्छ देकर सम्मान किया गया. उसी प्रकार सेवा कार्यों को अंजाम देनेवाले डॉ. नवेद पटेल का भी सम्मान किया गया.

Related Articles

Back to top button