अमरावतीमहाराष्ट्र

राशनकार्ड यदि गुम हो जाए तो करें ऑनलाइन आवेदन

अमरावती/दि.12– राशनकार्ड यदि गुम हो जाए तो ऑनलाइन प्रक्रिया के जरिए और आसान तरीके से ई-राशनकार्ड मिल रहा है. आगामी समय में अधिकांश लोगों के पास ई-राशनकार्ड रहनेवाला है. जिले में 3539 लोगों ने ऑनलाइन पंजीयन किया है.
जिले में साधारणत: एक-डेढ साल से इस तरह के ई-राशनकार्ड नागरिकों को मिल रहे है. इसके लिए पोर्टल पर संबंधित सभी कागजपत्र जोडकर आवेदन करना पडता है. छापे हुए स्वरुप के राशनकार्ड देने की प्रक्रिया फिलहाल बंद है. ई-राशनकार्ड के कारण कार्ड के नाम कम-ज्यादा करना, पंजीकरण सहित अन्य काम करने में भी सहायता होनेवाली है. फिलहाल गुम हुए राशनकार्ड के लिए यह सुविधा रही तो भी आगामी समय में चरणबद्ध तरीके से ई-राशनकार्ड देने की प्रक्रिया होने की संभावना है. इसके लिए संगणकीय प्रणाली तैयार की गई है. विविध शासकीय योजना में राशनकार्ड यह महत्व का दस्तावेज है. लेकिन कुछ कारणों से राशनकार्ड न रहना, राशनकार्ड गुम होना अथवा खराब होना आदि लाभार्थियों को अब नई प्रक्रिया के कारण ई-कार्ड भेजे जाते है. राशनकार्ड की सुविधा रहने की बात भी आपूर्ति विभाग ने कही. राशनकार्ड गुम हुआ तो पब्लिक लॉगिन पर सीधा आवेदन करें. आवश्यक कागजपत्र अपलोड करें, ऑनलाइन प्रक्रिया के बाद आवेदक को उसके लॉगिन पर ई-राशनकार्ड भेजा जाता है, ऐसा सहायक आपूर्ति अधिकारी प्रज्वल पाथरे ने कहा.

* ई-राशनकार्ड किसे मिलेगा
राशनकार्ड गुम हुआ, खराब हुआ और विभक्त परिवार को नए राशनकार्ड के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया की तो ई-राशनकार्ड मिलेगा. अंत्योदय, एपीएल, प्राधान्य गट के लाभार्थियों को ई-राशनकार्ड मिलेगा. इसके लिए संबंधित तहसील में राशनकार्ड नंबर डालकर आवेदन करें.

Related Articles

Back to top button