अमरावतीमहाराष्ट्र

‘अपेंडिक्स’ को नजरअंदाज करना पड सकता है महंगा

खान-पान में बदलाव के कारण बढ रहे मरीज

* विशेषज्ञ डॉक्टर से जांच कराना जरूरी
अमरावती/दि.5-‘अपेंडिक्स’ में सूजन यानी ‘अपेंडिसाइटिस’ एक आम समस्या है. लेकिन, इसे नजरअंदाज करना महंगा पड सकता है. देखने में यह एक बेकार अंग है, लेकिन अगर इसमें संक्रमण हो जाए तो यह एक दर्दनाक अंग है. बदलती जीवनशैली, खान-पान में बदलाव के कारण इसके मरीज बढते जा रहे हैं. इसलिए पेट से जुडी समस्या होने पर तुरंत विशेषज्ञ डॉक्टर से जांच कराना जरूरी है.

* अपेंडिक्स क्या है?
आंत से भोजन किसी कारण से अपना सीधा रास्ता छोडकर अपेंडिक्स में प्रवेश कर जाता है. चूंकि आगे कोई मार्ग नहीं है, यह अपेंडिक्स के अंदर ही रह जाता है और सड जाता है. इससे संक्रमण के कारण अपेंडिक्स में सूजन और दर्द होने लगता है.

* कारण क्या हैं?
अपेंडिक्स में सूजन के दो कारण होते हैं. एक तो इनफेक्शन और दूसरा अपेंडिक्स में कुछ फंस जाना. इसके अलावा आहार में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों की कमी भी इसका एक मुख्य कारण हो सकता है. आंतों का कैंसर भी अपेंडिसाइटिस का कारण बन सकता है, जो किसी भी उम्र में हो सकता है.

* जिला अस्पताल में होता है इलाज
जिला अस्पताल में प्रति माह पेट दर्द के 100 से 150 मरीज आते हैं, जिनमें से कुछ अपेंडिसाइटिस के होते हैं. इसलिए प्रति माह 7 से 8 मरीजों पर अपेंडिसाइटिस की शल्यक्रिया भी होती है.

* कैसे रखें ध्यान?
यदि पेट में दर्द, पेट में अत्यधिक गैस, दस्त और पेट दर्द, उल्टी और चक्कर आना, शारीरिक गति में कठिनाई जैसे लक्षण हों तो तुरंत अस्पताल जाकर विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लेना जरूरी है. इसके अलावा, स्वस्थ आहार लें और रात में जागना, दर्द निवारक दवाओं और धूम्रपान से बचना चाहिए.

* नजरअंदाज न करें
पेट दर्द की समस्या होने पर मरीजों को इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, उन्हें तुरंत विशेषज्ञ डॉक्टर को दिखाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि अपेंडिक्स की समस्या तो नहीं है. जिला अस्पताल में हर माह सात से आठ मरीज अपेंडिक्स की सर्जरी कराते हैं.
-डॉ. संतोष राऊत, गैस्ट्रोएन्टेरोलॉजिस्ट

Related Articles

Back to top button