अमरावती

श्री हव्याप्र मंडल के आईकेएस सेंटर को मिला आमंत्रण

योग-व्यायाम, पारंपरिक खेल और ऐतिहासिक गौरव का होगा प्रदर्शन

* पुणे में 19 से दो दिवसीय प्रदर्शनी
अमरावती/ दि. 7- जी-20 की ओर से श्री हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल को आमंत्रित किया गया है. 19 से 20 जून तक सावित्रीबाई फुले विश्वविद्यालय, पुणे में आयोजित प्रदर्शनी में श्री हव्याप्र आईकेएस केंद्र द्वारा भारतीय योग और पारंपरिक खेलों और शस्त्र, पुस्तकों का प्रदर्शन किया जाएगा. दिसंबर, 202 भारत के लिए यादगार दिन रहा. इसी दिन भारत ने इंडोनेशिया से जी-20 की अध्यक्षता संभाली थी और 2023 में पहली बार भारत जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है. इस शिखर सम्मेलन में विभिन्न वैश्विक मुद्दों जैसे पारंपरिक खेल, व्यायाम आदि के साथ एक नया अध्याय जोड़ा जाएगा.
लोकतंत्र को समर्पित भारत की जी-20 की अध्यक्षता देश के लिए एक ऐतिहासिक घटना है और सभी के कल्याण के लिए वैश्विक समस्याओं का कोई व्यावहारिक समाधान खोजने के लिए अध्यक्ष के रूप में भारत की भूमिका महत्वपूर्ण होने जा रही है. ऐसा करने से ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ या ‘विश्व एक परिवार है’ के सिद्धांत को पूरी तरह साकार किया जा सकेगा. इसमें श्री हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल का आईकेएस केंद्र जोड़ा जाएगा. आईकेएस सेंटर के मुख्य समन्वयक डॉ. माधुरी चेंडके का मानना है कि सावित्रीबाई फुले विश्वविद्यालय, पुणे में आयोजित प्रदर्शनी में आईकेएस सेंटर द्वारा भारतीय भारतीय ज्ञान, शांतिपूर्ण जीवन शैली के प्रभावी प्रदर्शन से विश्व के कोने-कोने में एकता का प्रसार होगा. इसके लिए आई के एस सेंटर के सह-समन्वयक प्रो. प्रणव चेंडके, सह-समन्वयक डॉ. मयूरेश शिंगरूप, मयूर दलाल और सेंटर के सभी सदस्य अथक परिश्रम ले रहे है. मंडल के प्रधान सचिव पद्मश्री प्रभाकरराव वैद्य, कार्यकारी अध्यक्ष डॉ. रमेशपंत गोडबोले, उपाध्यक्ष डॉ. श्रीकांत चेंडके, प्रो. रविद्र खांडेकर, कोषाध्यक्ष डॉ. श्रीनिवास देशपांडे सहित मंडल के सभी पदाधिकारी और कर्मचारी समूह की ओर से शुभकामनाएं देते हैं.
मंडल के कार्य की बढ़ी गरिमा
हमारे देश में पहली बार जी-20 शिखर सम्मेलन हो रहा है. इस सम्मेलन के दौरान आयोजित प्रदर्शनी में मंडल के आईकेएस केंद्र को आमंत्रित करना मंडल की महान कार्य की गरिमा है. स्वतंत्रता-पूर्व से, मंडल समाज को योग, पारंपरिक खेल, आत्मरक्षा सहित विभिन्न खेल प्रशिक्षण प्रदान कर रहा है. मंडल के इस कार्य को आज वैश्विक स्तर पर देखा गया है और मंडल का आईकेएस केंद्र निश्चित रूप से जी-20 की प्रदर्शनी में मंडल और देश की छवि में चार चांद लगाएगा, यह विश्वास डॉ.माधुरी चेंडके ने जताया है.

Related Articles

Back to top button