अमरावतीमुख्य समाचार

दो माह से चल रही थी अवैध गुटखे के फैक्ट्री

कानपुर से कच्चा माल लाकर विमल में पैकिंग

अन्य जिलों में भेजा गया नकली विमल गुटखा
अमरावती/दि.15- नांदगांव पेठ थाना क्षेत्र के देशमुख लॉन के पास एक अपॉर्टमेंट में मंगलवार दोपहर बाद हुई अवैध विमल गुटखा फैक्ट्री के भंडा फोड बाद सनसनीखेज खुलासे हुए है. रोजाना सैकडों किलो माल विमल के कथित पैकेट में पैक कर न केवल अमरावती शहर बल्कि पास पडोस के जिलों में भी धडल्ले से बेचा गया. जिससे हजारों लोगो तक नकली विमल गुटखा पहुंचने का खुलासा हो रहा है. यह भी स्पष्ट हो गया कि गत दो माह से यह धंधा चल रहा था. जिसमें मुख्य आरोपी प्रकाश बावनकुले ही है. जबकि अंकुश नावंदर मशीन ऑपरेटर के रुप में काम कर रहा था. इस बीच पुलिस दोनों आरोपियों की कस्टडी रिमांड के लिए उन्हें कोर्ट में प्रस्तुत करने जा रही है.
* फ्लैट में मिली गुटखा फैक्ट्री
उल्लेखनीय है कि अपराध शाखा ने निरीक्षक अर्जुन ठोसरे के मार्गदर्शन में और उपनिरीक्षक नरेश कुमार मुंडे के नेतृत्व में राजू आप्पा, सतीश देशमुख, फिरोज खान, सूरज चव्हाण, निवृत्ति काकड ने अपार्टमेंंट पर मंगलवार दोपहर छापा मारा. वहां फ्लैट में चल रहा अवैध गुटखे का कारखाना मिल गया. जहां नावंदर और बावनकुले बकायदा पैकिंग मशीन पर गुटखा मटेरियल पैक कर रहे थे. उन्हें दबोच पुलिस ने फुड व ड्रग विभाग को सूचित किया. विभाग से सीमा मैडम पहुंची. उन्होंने मटेरियल के प्रतिबंधित गुटखे के रुप में पुष्टी की. फ्लैट से पैकिंग मटेरियल और मशीन जब्त की गई. कुल जब्त माल की कीमत 16 लाख से अधिक है.
* कानपुर से ला रहे थे खुला माल
पुलिस की पूछताछ में खुलासा हुआ कि, यह माल कानपुर से लाया गया. गत दो महिनों से गोरखधंधा शुरु था. मौके से पुलिस ने 450 किलो गुटखा जब्त किया है. उसी प्रकार काफी माल अमरावती व पडोस के जिलों में बेचे जाने का भी खुलासा हुआ है. स्पष्ट है कि हजारों शौकिनों के पेट में विमल के नाम पर नकली गुटखा गया. पुलिस ने इस मामले में धारा 328 भी चस्पा की है. यह धारा मनुष्य शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले खाद्य पदार्थ से संबंधित है. विषैली वस्तु से जुडी है. साफ है कि विमल के नाम पर जहर बेचा जा रहा था.
* रोज 10 बोरे की बिक्री
गुटखे का गोरखधंधा कर रहे बावनकुले ने रोज 10 बोरे से अधिक माल बेचे जाने का खुलासा पुलिस की पडताल में किया है. जिससे स्पष्ट है कि हजारों किलो माल बेच देने का भी खुलासा हो रहा है. हजारों लोगों को विमल के नाम पर नकली गुटखा थमा दिया गया. उन्होंने भी सेवन कर लिया. जबकि इसके भयंकर दुष्परिणाम होने का अंदेशा है.
* जब्त मटेरियल भेजा लैब
जानकारों के अनुसार गुटखा सेवन से मुंह का कैंसर तो होता ही है नकली गुटखे के और अधिक दुष्परिणाम होने की पूर्ण आशंका है. ऐसे में जब्त मटेरियल का नमूना प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा गया है. उसकी रिपोर्ट के आधार पर आगे पडताल की दिशा निर्भर रहेगी, ऐसे ही कुछ और धाराएं भी जुड सकती है. सबसे महत्वपूर्ण यही है कि मशहूर कंपनी के नाम पर लोगों को नकली माल दिया गया. जो उनकी जान पर भी आफत ला सकता है.
* विभिन्न धाराओं में केस दर्ज
पुलिस ने भादवी धारा 328, 188, 272, 273 के साथ अन्न सुरक्षा अधिनियम की धारा 26, 27, 36, 54 के तहत मामला दर्ज किया है. शिराला निवासी आरोपी प्रकाश और अंकुश को कोर्ट में पेश किया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button