अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

अगले माह से निकाले जायेंगे शहर के अवैध होर्डिंग

मनपा ने जारी किए ओपन टेंडर

अमरावती/ दि. 15- महानगर पालिका ने मुुंबई की घाटकोपर घटना से सबक लेकर अंतत: शहर के अवैध बिलबोर्ड हटाने के लिए 10 जून को टेंडर जारी कर दिया. 4 जुलाई को टेेंडर खोले जायेंगे और ठेकेदार नियुक्त होगा. जिससे कहा जा रहा है कि जुलाई के दूसरे सप्ताह में सभी अवैध होर्डिंग निकालने का काम आरंभ हो जायेगा. बता दें कि मुंबई के घाटकोपर की अवैध होर्डिंग की दुर्घटना में 16 लोगों की जान चली गई थी. जिसके बाद प्रदेश के सभी शहरों, गांवों के अवैध होर्डिंग का सर्वे किया गया. लोकसभा चुनाव की आचार संहिता पश्चात टेंडर प्रक्रिया शुरू की गई.
मनपा के बाजार परवाना विभाग ने अवैध होर्डिग हटाने के लिए ठेका देने गत 10 जून को टेेंडर नोटिस जारी की है. जो 4 जुलाई को खोली जायेगी. बताते है कि मनपा ने जिला चुनाव अधिकारी से अनुमति लेकर शॉर्ट टेंडर की अनुमति मांगी थी. मगर वह अनुमति नहीं मिली.
* शहर में 304 अवैध होर्डिंग
मनपा ने यह जरूर पता लगाया है कि शहर में अवैध बिलबोर्ड कितने हैं. कितने बिलबोर्ड से मनपा को टैक्स मिल रहा है. मनपा की अनुमति लेकर कितने बिलबोर्ड शहर और सीमांत भागों में खडे किए गये है. जिसमें स्पष्ट हुआ कि विभिन्न एरिया में 304 होर्डिंग गैर कानूनी है. इन सभी को उखाडने के लिए मनपा ने ठेका जारी किया है. मनपा कम से कम 157 बिलबोर्ड हटायेगी. उसी प्रकार अनेक बिलबोर्ड को नियमित भी किया जा सकता है.
* मनपा के पास एक्सपर्ट की कमी
भवनों और सडक किनारे खडे अवैध होर्डिंग निकालने के लिए मनपा के पास विशेषज्ञ दल नहीं होने की बात बाजार व परवाना विभाग ने स्वीकार की है. जिसके बाद यह काम ठेके पर देने का निर्णय किया गया. महाकाय बिलबोर्ड निकालने के लिए बडी क्रेन और जेसीबी की आवश्यकता होगी. अत: मनपा ठेकेदार नियुक्त करने जा रही है.

Related Articles

Back to top button