अमरावतीमुख्य समाचार

परवानाधारकों की अवैध साहूकारी, 69 परवाने रद्द

डीडीआर की कार्रवाई, अमरावती, अचलपुर तहसील में सर्वाधिक

अमरावती/दि.15-परवानाधारक साहूकारों द्वारा अवैध साहूकारी किए जाने की बात साबित होने से जिले में वर्षभर में 69 साहूकारों के परवाने रद्द किए गए हैं. जिला उपनिबंधक द्वारा अधिनियम 2014 के अनुसार यह कार्रवाई की गई है. इनमें सर्वाधिक साहूकार अमरावती व अचलपुर तहसील के हैं.
जिले में परवानाधारक 599 साहूकार है. इनमें इस बार 33 साहूकारों के नाम दर्ज है. इन साहूकारों से 1,00,884 किसानों को इससे पूर्व 98 लाख का कर्ज वितरण किया गया है. बावजूद इसके कुछ साहूकारों ने अवैध रुप से कर्ज वितरित किया गया है. इस बाबत की शिकायतें सहायक निबंधक व जिला उपनिबंधक कार्यालय में की गई थी. जांच के दौरान इन परवानाधारक साहूकारों ने धनादेश, इसार चिट्ठी, मुद्रांक स्टैंम्प पर लिखवाकर व खरीदी खत आदि विविध प्रकार के व्यवहार के आधार पर दोगुना ब्याज वसुल कर कर्ज वितरित किए जाने की बात सहकार विभाग द्वारा की गई पड़ताल में साबित होने से उनका साहूकारी का परवाना रद्द किया गया है.
कुछ साहूकारों ने परवाने की शर्त का उल्लंघन किये जाने से यह कार्रवाई किये जाने की जानकारी सहकार अधिकारी सुधीर मानकर ने दी.
* तहसीलनिहाय साहूकारों का परवाना रद्द
जिला उपनिबंधक कार्यालय की जानकारी के अनुसार, अचलपुर तहसील में 19, अमरावती 16, चांदूर बाजार 6, चांदूर रेल्वे 2, अंजनगांव सुर्जी 4, तिवसा 2, मोर्शी 6, नांदगांव खंडेश्वर 2, वरुड 4, धामणगांव 2 व धारणी तहसील के 3 परवानाधारक साहूकारों का परवाना रद्द किया गया है. यह कार्रवाई अधिनियम 2014 के आधार पर की गई.

उन तीन साहूकारों पर एफआयआर, परवाना भी रद्द
शहर के तीन परवानाधारक साहूकारों की अवैध साहूकारी पर छापा मारकर सहकार विभाग के पथक ने कार्रवाई की थी. माताखिड़की के शैलेश नानाआप्पा करणे इस परवानाधारक साहूकार पर 15 फरवरी 2022 को एफआयआर दर्ज किया गया व उनका परवाना रद्द किया गया. वहीं किशोरनगर के परवानाधारक साहूकार मोहन शामलाल पच्छेल के खिलाफ 10 फरवरी को एफआयआर दर्ज किया गया व उनका परवाना रद्द किया गया. साथ ही गांधी चौक के दीपक भीमराव वैद्य इस परवानाधारक साहूकार के खिलाफ 10 फरवरी को एफआयआर दर्ज किए जाने के साथ ही उनका परवाना रद्द किया गया है.

Related Articles

Back to top button