अमरावती

वाहन के खराब होने की स्थिति में तत्काल सेवा प्रदान होगी

हेल्पलाइन पर मदद, टोल प्रशासन की जिम्मेदारी

* रसीद और मैसेज संभालकर रखने की जरूरत
धामणगांव रेलवे/दि. २२– स्मूथ लाइन पर अपने वाहन को जोड़ने के लिए वाहन चालकों को भारी भरकम टोल चुकाना पड़ता है. इस चेकप्वाइंट का उद्देश्य न केवल वाहन चालकों से टोल एकत्र करना है, बल्कि टोल रोड पर सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने के लिए टोल प्रशासन भी जिम्मेदार है. टोल प्रशासन की यह जिम्मेदारी होती है कि उस मार्ग पर किसी भी प्रकार की दुर्घटना या वाहन के खराब होने की स्थिति में तत्काल सेवा प्रदान करे. जिले में तीन टोल बूथ नांदगांव पेठ, दो समृद्धि महामार्ग पर हैं. यहां से चलने वाले वाहन चालकों से भारी मात्रा में टोल वसूला जाता है. चालक को टोल भुगतान रसीद या फास्ट टैग का मोबाइल पर यात्रा दौरान संदेश बनाए रखना होगा. वह टोल बूथ जिस पर टोल एकत्र किया गया था. अगर वे टोल से ५० किलोमीटर दूरी तक आते हैं तो टोल प्रशासन ने मदद करना अनिवार्य है.
* जिले में तीन टोल
नांदगांव पेठ
अमरावती से नागपुर महामार्ग पर नांदगांव पेठ गांव के पास एक टोल नाका है. इस टोल नाका से २४ घंटे बड़ी संख्या में वाहन गुजरते हैं.
आसेगांव
नागपुर से शिर्डी हिंदू हृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे समृद्धि महामार्ग का इंटरचेंज है, इसलिए दोनों तरफ टोल प्रदान किए गए हैं.
शिवणी रसुलापुर
जिले से इस समृद्धि महामार्ग पर दूसरा इंटरचेंज मार्ग पर नांदगांव खंडेश्वर तहसील में शिवणी रसुलापुर में भी टोल की व्यवस्था की गई है. इस स्थान पर वाहन समृद्धि में सवार हुए तो टोल कटेगा.
* ५० कि.मी दूरी पर मिलेगी मदद
शहर से ५० किमी तक वाहन दुर्घटना की स्थिति में दूरस्थ सहायता उपलब्ध होगी, चालक अथवा मालिक ने १०३३ नंबर पर या उस मोबाइल नंबर पर संपर्क कर सकता है, जिस पर टोल कटौती का संदेश प्राप्त हुआ है. यदि उस पर संपर्क किया तो मदद मिलती है.
बाक्स
समृद्धि महामार्ग पर धामणगांव तहसील से गुजरते दौरान आसेगांव टोल पर दर्ज किया जाता है, जबकि वापसी में दोनों मार्ग से लौटते समय टोल वसूला जाता है.
-सुरेंद्र बनकर, टोल मैनेजर,
आसेगांव टोल नाका
* रसीद संभालकर रखें
टोल रोड पर यात्रा करते समय वाहन खराब हो जाने की स्थिति में वाहन को पूरी तरह बायीं ओर चलाना चाहिए. इसके बाद टोल रसीद पर दिए गए नंबर पर संपर्क करें. १० मिनट में वाहनचालक को मदद मिलेगी. इसके लिए चालक को टोल की रसीद संभालकर रखनी होगी.
* क्या मदद मिलेगी?
दुर्घटना या वाहन के खराब होने की स्थिति में टोल प्रशासन से संपर्क करने पर तत्काल सहायता उपलब्ध होती है.

Related Articles

Back to top button