अमरावती

कर्तव्यपूर्ति यात्रा से नागरिकों की प्रलंबित समस्याओं का तत्काल निपटारा

राज्यमंत्री कडू व विधायक पटेल की प्रयासों से मेलघाट में उपक्रम

अमरावती/दि.15 – जलसंपदा राज्यमंत्री बच्चू कडू की संकल्पना से गत 15 वर्षों से राहुटी के माध्यम से नागरिकों की विविध समस्याओं का निवारण किया जा रहा है. इसी तर्ज पर अब मेलघाट में भी राज्यमंत्री बच्चू कडू व विधायक राजकुमार पटेल के प्रयासों से कर्तव्यपूर्ति यात्रा इस अनोखे उपक्रम द्वारा विविध विभागों को एक साथ कर हजारों नागरिकों की विविध समस्या, दिक्कतों का निवारण किया गया.
कोरोना काल में विविध नागरिकों की, विशेष रुप से ज्येष्ठ नागरिकों के अनेक काम रुके हुए है. इस बात को ध्यान में रखते हुए यह उपक्रम चलाया गया. चिखलदरा तहसील के टेंब्रुसोंडा के शासकीय आदिवासी आश्रमशाला से इस उपक्रम का शुभारंभ किया गया.
मेलघाट में पहली बार आयोजित इस कार्यक्रम को काफी प्रतिसाद मिला. दुर्गम भागों तक पहुंचने के लिए हमने मेलघाट में जगह-जगह पर कार्यक्रम आयोजित किये. मेलघाट के दुर्गम भागों के गरीब आदिवासी बंधुओं की मुश्किलें दूर करने के लिए यह उपक्रम महत्वपूर्ण साबित हआ है, ऐसी प्रतिक्रिया विधायक राजकुमार पटेल ने व्यक्त की.

आवेदन लिखने से सभी सुविधा एक ही स्थान पर उपलब्ध

नागरिकों को आवेदन लिखने में मदद करने से लेकर झेरॉक्स, फॉर्म, सेतू कक्ष व अन्य सुविधा भी यहां पर उपलब्ध करवायी गई है. तलाठी, ग्रामसेवक, वैद्यकीय अधिकारी आदि अलग-अलग अधिकारी-कर्मचारी एक ही स्थान पर उपलब्ध होने से हर जगह हस्ताक्षर-स्टैम्प के लिए अलग से जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती. इस सुलभ प्रक्रिया से नागरिकों के काम होकर उन्हें दिलासा मिलता है. अब मेलघाट में भी यह उपक्रम शुरु किया गया है. अभियान में काफी ताकत है. इसलिए पारदर्शकता निर्माण होकर गैरव्यवहार रोकने में सहायता होती है, ऐसा भी कडू ने कहा.

जगह पर ही निपटारा

सभी विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे. सहभागी नागरिकों की मुश्किलें जानकर उस पर तुरंत कार्यवाही के भी निर्देश राज्यमंत्री व विधायक ने दिए. इसलए नागरिकों की समस्याओं का जगह पर ही निपटारा हुआ. संजय गांधी निराधार योजना, राष्ट्रीय आर्थिक सहायता योजना, श्रावण बाल योजना इन योजनाओं सहित राशन कार्ड आदि सुविधाओं के आवेदनों का यात्रा के माध्यम से निपटारा हुआ.

Related Articles

Back to top button