अमरावती

नुकसान प्रभावित क्षेत्रों का तुरंत करे पंचनामा

कृषि मंत्री दादा भुसे ने दिया जिला प्रशासन को निर्देश

  • जिले के आपदा प्रभावित क्षेत्रों का किया दौरा

  • प्रभावितों को जल्द से जल्द सहायता व मुआवजा दिलाये जाने का आश्वासन

  • फसल बीमा कंपनी कार्यालय का भी किया मुआयना

अमरावती/दि.26 – विगत तीन-चार दिनों से अमरावती जिले में चहुंओर झमाझम और मूसलाधार बारिश हो रही है. जिसकी वजह से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त होने के साथ-साथ खेती-किसानी का भी बडे पैमाने पर नुकसान हुआ है. ऐसे में राज्य के कृषि मंत्री दादा भुसे रविवार को अमरावती जिले के दौरे पर आये और उन्होंने अतिवृष्टि प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने के साथ ही नुकसान प्रभावित किसानों से संवाद साधा. इस समय कृषि मंत्री भुसे ने किसानों को आश्वासन दिया कि, सरकार पूरी तरह से उनके साथ है और उन्होंने प्रशासन को भी निर्देश दिया कि, आपदा प्रभावित क्षेत्रों में जल्द से जल्द पंचनामे की प्रक्रिया पूर्ण की जाये, ताकि नुकसान प्रभावितों को तुरंत ही मुआवजे की राशि दी जा सके.
राजस्व, कृषि व ग्राम विकास विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ किए गए इस दौरे में कृषि मंत्री दादा भुसे ने जिले के अतिवृष्टि प्रभावित टाकरखेडा, रामासाउर, खारतलेगांव तथा वलगांव परिसर में नुकसानग्रस्त खेतों का प्रत्यक्ष मुआयना किया तथा किसानों से संवाद साधते हुए उनकी व्यथाओं को जाना. जिसके बाद उपाययोजनाओं की समीक्षा करने हेतु कृषि मंत्री की अध्यक्षता के तहत दर्यापुर पंचायत समिती कार्यालय में एक बैठक भी हुई. जिसमें जिप उपाध्यक्ष विठ्ठल चव्हाण, जिप सभापति बालासाहब हिंगणीकर, जिलाधिकारी पवनीत कौर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी अविश्यांत पंडा, जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी विजय चवाले, मंडी उपसभापति नाना नागमोते आदि उपस्थित थे. इस बैठक में कृषि मंत्री दादा भुसे ने कहा कि, किसानों को अधिक से अधिक सहायता दिलाने हेतु तमाम आवश्यक प्रयास किये जा रहे है. ऐसे में जिला प्रशासन ने जल्द से जल्द विस्तृत पंचनामे तैयार करते हुए सरकार के समक्ष प्रस्ताव पेश करना चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आगामी समय में दुबारा बुआई के संकट को टालने हेतु बीजों के बारे में आवश्यक विचार व संशोधन किये जा रहे है. इस बार बुआई से पहले विविध उपक्रम चलाये जाने की वजह से सोयाबीन बीजों की किल्लत महसूस नहीं हुई. साथ ही बिजों के अंकुरित होने को लेकर भी शिकायतें नहीं मिली. कृषि मंत्री द्वारा आपदा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करते समय शिवसेना के जिला प्रमुख राजेश वानखडे, सुनील खराटे व श्याम देशमुख, पूर्व सभापति व तहसील प्रमुख आशिष धर्माले, राजेश बंड व निलेश जामठे आदि सहित अनेकों गणमान्य उपस्थित थे.

– प्रभावित परिवारों को कृषि मंत्री ने दी सांत्वना

अपने इस दौरे के तहत कृषि मंत्री भुसे ने खारतलेगांव निवासी दो परिवारों के घरों पर भेंट दी. इन दो परिवारों के दो युवक विगत दिनों खारतलेगांव से होकर बहनेवाले नाले में आयी बाढ में बह गये थे. कृषि मंत्री भुसे ने इन दोनों परिवारों को तत्काल सहायता दिये जाने का आश्वासन भी दिया.

विविध कार्यालयों के कक्ष स्थापित करने का आदेश

इस समय कृषि मंत्री दादा भुसे ने कहा कि, फसल बीमा योजना में सहभागी किसानों ने तत्काल अपने खेतों में हुए नुकसान की जानकारी फसल बीमा कंपनी को देनी चाहिए. साथ ही इस पत्र की प्रतिलिपी कृषि कार्यालय, तहसील कार्यालय एवं जिस बैंक में किश्त भरी है, उस बैंक को दी जानी चाहिए. किसानों से पत्र मिलते ही उसे बीमा कंपनी तक पहुंचाने की जिम्मेदारी संबंधित कार्यालयों की रहेगी. इसके लिए सभी संबंधित कार्यालयों ने फसल बीमा सहायता कक्ष स्थापित किया जाये, ऐसा निर्देश कृषि मंत्री द्वारा जारी किया गया.

आठ दिन के भीतर हो कार्रवाई

फसल बीमा योजना में जिले के 1 लाख 72 हजार 665 किसान सहभागी है. जिनमें से 3 हजार 291 किसानों द्वारा फसल बीमा कंपनी के पास नुकसान की ऐवज में मुआवजा मिलने हेतु क्लेम किया गया है. इन किसानों को भरपाई देने हेतु फसल बीमा कंपनियों द्वारा एक सप्ताह के भीतर तमाम आवश्यक कार्रवाई की जाये और किसानों की व्यथा को समझते हुए संवेदनशिल ढंग से काम किया जाये. ऐसा निर्देश देने के साथ ही कृषि मंत्री दादाजी भुसे ने कहा कि, यदि इस काम में देरी होती है, तो संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कडी कार्रवाई की जायेगी.

किसानों की शिकायतों को अनदेखा न करे बीमा कंपनी

अपने इस दौरे के तहत कृषि मंत्री दादा भुसे ने फसल बीमा कंपनी के कार्यालय को भी भेंट दी और कहा कि, किसानों की ओर से आनेवाली शिकायतों की अनदेखी करने पर फसल बीमा कंपनी के खिलाफ अपराधिक मामला दर्ज किया जायेगा. उन्होंने प्रशासन को इस बारे में आवश्यक ध्यान रखने का निर्देश भी दिया और किसानों की समस्याओं को तुरंत सुलझाने हेतु तमाम आवश्यक कदम उठाने के लिए कहा.

Kale-Zande-amravati-mandal

कृषि मंत्री को भाजपा ने दिखाये काले झंडे

बारिश की वजह से हुए नुकसान का मुआयना करने हेतु विदर्भ दौरे पर आये राज्य के कृषिमंत्री दादा भुसे ने गत रोज अमरावती जिले में बारिश व नुकसान प्रभावित गांवों का भी मुआयना किया. इस समय अमरावती-दर्यापुर मार्ग से होकर गुजरते समय बोरखडी गांव के पास भाजपा कार्यकर्ताओं ने कृषि मंत्री दादा भुसे के काफीले को अडाने का प्रयास करने के साथ ही काले झंडे दिखाकर उनका निषेध किया. भाजपा पदाधिकारियों का कहना रहा कि, कृषि मंत्री भुसे का यह दौरा महज एक दिखावा है और उन्होंने जहां पर सही में नुकसान हुआ है, वहां का दौरा करने की बजाय अपनी सुविधा के हिसाब से केवल कुछ चुनिंदा इलाकों का ही दौरा किया है. जिसका भाजपा द्वारा निषेध किया गया. भाजपा पदाधिकारियों का कहना था कि, बारिश की वजह से सर्वाधिक नुकसान भातकुली तहसील क्षेत्र में हुआ है. किंतु उन क्षेत्रों का कृषि मंत्री द्वारा दौरा ही नहीं किया गया. इस आंदोलन में भाजपा के भातकुली तहसील अध्यक्ष विकास देशमुख व महासचिव मंगेश उघडे सहित धनंजय ओलीवकर, विवेक रघुवंशी, गजानन काले, श्रावण सातव, उमेश शिंगले, सुनील मंडासे व प्रवीण जोधले सहित भाजपा कार्यकर्ता बडी संख्या में उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button