अमरावतीमुख्य समाचार

9 से 15 सितंबर तक चलेगी विसर्जन प्रक्रिया

विसर्जन रैली के मार्ग व विसर्जन स्थल की होगी सीसीटीवी कैमरों से निगरानी

* शहर सहित ग्रामीण पुलिस द्वारा किया जायेगा कडा बंदोबस्त
अमरावती/दि.7- विगत 31 अगस्त से दस दिवसीय गणेशोत्सव शुरू हुआ था और अब आगामी 9 सितंबर को अनंत चतुर्दशी से घरेलू व सार्वजनिक मंडलों की गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन का दौर शुरू होगा. जिसके तहत घरेलू गणेश प्रतिमाएं तो 8 व 9 सितंबर को ही विसर्जित कर दी जायेगी. वहीं सार्वजनिक मंडलों की गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन का सिलसिला 9 सितंबर से शुरू होकर 15 सितंबर तक चलेगा. ऐसे में इन छह दिनों के दौरान विसर्जन रैलियों के मार्गों और विसर्जन स्थलों की सीसीटीवी कैमरों के जरिये निगरानी की जायेगी. साथ ही शहर सहित जिले में विभिन्न स्थानों पर संबंधित पुलिस महकमों द्वारा कडा बंदोबस्त भी लगाया जायेगा.
बता दें कि, अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र अंतर्गत 440 तथा जिले के ग्रामीण इलाकों में 1 हजार 353 सार्वजनिक मंडलों द्वारा गणेश स्थापना की गई है. जिनके द्वारा 9 से 15 सितंबर के दौरान गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन किया जायेगा. इस बात के मद्देनजर शहरी क्षेत्र में शहर पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह तथा ग्रामीण क्षेत्र में जिला पुलिस अधीक्षक अविनाश बारगल की अगुआई में अभी से ही विसर्जन स्थलों का मुआयना करते हुए वहां पर किये जानेवाले तमाम इंतजामों की समीक्षा की जा रही है.

* सीपी आरती सिंह ने किया विसर्जन स्थलों का निरीक्षण
शहर पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह ने अमरावती शहर के छत्री तालाब व वडाली परिसर में बनाये जानेवाले प्रथमेश तालाब यानी विसर्जन स्थलोें का मुआयना करते हुए मनपा अधिकारियों को वहां पर सुचारू रूप से गणेश विसर्जन संपन्न होने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिये. साथ ही वलगांव पुलिस थाना क्षेत्र के कामुंजा, रेवसा व नांदूरा आदि स्थानों पर स्थित विसर्जन स्थलों को भी भेंट देते हुए संबंधित ग्राम पंचायतोें के सरपंच, ग्रापं सदस्य, ग्रामसेवक व पुलिस पाटिल को विसर्जन स्थल की व्यवस्था, सुरक्षा व नियोजन के संदर्भ में जरूरी हिदायतें दी. इस समय सीपी डॉ. आरती सिंह ने सभी शहरवासियों से कानून व व्यवस्था को कायम रखने हेतु पुलिस प्रशासन के साथ सहयोग करने और सोशल मीडिया पर प्रसारित होनेवाली बेसिरपैर की खबरों पर विश्वास नहीं रखने का आवाहन भी किया.

* एसपी अविनाश बारगल भी कर रहे चाक-चौबंद बंदोबस्त
जिला ग्रामीण पुलिस अधीक्षक अविनाश बारगल द्वारा भी जिले के सभी तहसील एवं ग्रामीण क्षेत्रों में गणेश विसर्जन हेतु चाक-चौबंद बंदोबस्त किये जा रहे है. साथ ही एसपी अविनाश बारगल द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित विसर्जन स्थलों का मुआयना करते हुए संबंधित पुलिस थानोें को आवश्यक दिशानिर्देश दिये जा रहे है. इसके अलावा स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर विसर्जन स्थलों पर की जानेवाली व्यवस्था का पूरा जायजा लिया जा रहा है.

* अति संवेदनशील क्षेत्रों पर रहेगी ड्रोन कैमरोें की नजर
शहर सहित जिले के सभी विसर्जन मार्गों एवं विसर्जन स्थलों पर सीसीटीवी कैमरों के जरिये नजर रखने के साथ ही संवेदनशील व अतिसंवेदनशील क्षेत्रों में विसर्जन के समय ड्रोन कैमरोें के जरिये नजर रखी जायेगी. जिसमें विशेष तौर पर अचलपुर, परतवाडा व अंजनगांव सूर्जी जैसे परिसरों में ड्रोन कैमरों के जरिये फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी की जायेगी.

* हर ओर रहेगा पुलिस का कडा बंदोबस्त
गणेश विसर्जन शांतिपूर्वक ढंग से निपटे और इस दौरान कानून व व्यवस्था की स्थिति बनी रहे, इस बात के मद्देनजर शहर पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र में 2 डीसीपी, 5 एसीपी, 32 पीआई, 80 पीएसआई, 1,650 पुलिस कर्मी, 550 होमगार्ड तथा एसआरपीएफ की कंपनी को तैनात किया जायेगा. वही ग्रामीण क्षेत्र हेतु पुलिस बंदोबस्त में 200 पुलिस अधिकारी, 2 हजार 100 कर्मचारी तथा 900 होमगार्ड के साथ एसआरपीएफ की कंपनियों की तैनाती रहेगी.

– अलग-अलग दिन किये गये है विसर्जन हेतु आवंटित
छह दिनों तक चलनेवाली विसर्जन प्रक्रिया के तहत 7 सितंबर को ग्रामीण क्षेत्र में 20 तथा 8 सितंबर को 45 गणेश मंडलों द्वारा गणेश विसर्जन किया जायेगा. वही 9 सितंबर को ग्रामीण क्षेत्र में 441 व शहर में 127, 10 सितंबर को ग्रामीण क्षेत्र में 345 व शहर में 133, 11 सितंबर को ग्रामीण क्षेत्र में 238 व शहर में 128, 12 सितंबर को ग्रामीण क्षेत्र में 79 व शहर में 38, 13 सितंबर को ग्रामीण क्षेत्र में 14 व शहर में 4 तथा 15 व 16 सितंबर को शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में 1-1 गणेश मंडलों द्वारा गणेश विसर्जन किया जायेगा.

* 15 को होगा ‘विदर्भ के राजा’ का विसर्जन
– न्यु आजाद मंडल द्वारा धूमधाम से निकाली जायेगी रैली
स्थानीय खापर्डे बगीचा परिसर स्थित न्यू आजाद गणेशोत्सव मंडल द्वारा ‘विदर्भ का राजा’ के रूप में स्थापित करीब 25 फीट उंची गणेश प्रतिमा का विसर्जन आगामी 15 सितंबर को बडी धूमधाम के साथ किया जायेगा. इस उपलक्ष्य में न्यू आजाद मंडल द्वारा अपनी परंपरा के अनुरूप भव्य-दिव्य विसर्जन रैली निकाली जायेगी. जिसकी तैयारियां अभी से शुरू कर दी गई है.

नागपुरी गेट थाना क्षेत्र में पुलिस का रुटमार्च
गणेशोत्सव के दौरान शहर में शांति व सुव्यवस्था बनी रहे इस उद्देश्य को लेकर शहर के विभिन्न थाना क्षेत्रों में पुलिस व्दारा रुटमार्च निकाला जा रहा है. मंगलवार की दोपहर 4 बजे नागपुरी गेट थाना क्षेत्र में पुलिस उपायुक्त विक्रम साली के नेतृत्व में रुटमार्च निकाला गया. रुटमार्च में कडबी बाजार जोन एसीपी पूनम पाटील, राजापेठ जोन एसीपी भरत गायकवाड, थानेदार पुंडलिक मेश्राम सहित एसआरपी प्लाटून, बीट मार्शल, होमगार्ड सहित कुल 71 पुलिस कर्मचारी में शामिल हुए.

 

Related Articles

Back to top button