अमरावती

‘दैनिक अमरावती मंडल का असर’

पैसेंजर गाड़ियां शुरु करने की मांग

* सांसद संजय धोत्रे का भुसावल मंडल के डीआरएम से सवाल
मूर्तिजापुर/दि.21– विगत 27 मई 2022 को दैनिक अमरावती मंडल में ‘आखिर कब शुरु होंगी सभी पैसेंजर गाड़ियां… कुरुम रेलवे स्टेशन के यात्री कर रहे इंतजार’ ऐसी खबर प्रकाशित की गई थी. जिस पर अकोला के पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री व सांसद संजय धोत्रे ने मध्य रेल भुसावल मंडल के डीआरएम से बंद पैसेंजर गाड़ियां कब शुरु होगी, ऐसा गंभीर सवाल उठाते हुए जल्द से जल्द सभी पैसेंजर गाड़ियां पूर्ववत शुरु करने की मांग की है.
बता दें कि कोरोना काल में भुसावल मंडल ने सभी पैसेंजर गाड़ियां बद कर दी थी. जो अब तक शुरु नहीं की गई. फिलहाल कोरोना जैसी महामारी भी पूरी तरह खत्म हो गई है और रेलवे की समयसारिणी भी नियमित हो गई है. पहले मध्य रेलवे के भुसावल से नागपुर एवं वर्धा के लिए पैसेंजर गाड़ियां चलाई जाती थी. जिसके चलते इन पैसेंजर गाड़ियों से देहात में रहने वाली आम जनता को खास सुविधा मिलती थी. कई ऐसे देहात है, जहां पर आज तक कोई बस सेवा उपलब्ध नहीं है. उन देहातियों को केवल रेल ही एकमात्र पर्याय मार्ग है. जिस कारण आज भी वे लोग पैसेंजर गाड़ियां शुरु होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. मजबूरी में उन्हें कोसो दूर पैदल ही सफर करना पड़ रहा है.
मध्य रेल के भुसावल मंडल में तथा मूर्तिजापुर- बडनेरा के बीच कुछ ऐसा ही एक रेलवे स्टेशन है कुरुम. जहां स्टेशन के आस-पास आठ से दस गांव सटे हुए है. इन देहातों में आज भी कोई एस.टी. बस नहीं पहुंचती. इन्हें तो केवल सवारी गाड़ी ही एक पर्याय मार्ग है. यहां से नेशनल हाइवे भी 5 से 6 कि.मी. दूरी पर है. रास्तों की हालत खराब होने से यहां पर कोई ऑटो रिक्शा वाला पहुंच पाता. जिस कारण मजबूरी में इन्हें आगे का सफर तय करने नेशनल हाइवे तक पैदल ही जाना पड़ता है.
फिलहाल रेल प्रशासन ने धीरे-धीरे सभी गाड़ियों को नियमित समय सारिणी अनुसार शुरु किया है. यहां तक कि भुसावल-नरखेड़ मेमू गाड़ी को भी चलाया जा रहा है. लेकिन वर्धा-नागपुर की ओर जाने वाली पैसेंजर गाड़ियों को अब तक नहीं शुरु किया गया. जल्द से जल्द इन सभी पैसेंजर ट्रेनों को शुरु कर यात्रियों को सुविधा उपलब्ध कराने की मांग सांसद संजय धोत्रे ने की है.

Related Articles

Back to top button