अमरावती

शासकीय गाइडलाइन पर अमल शुरु

4 बजे के बाद हुए दूकानों के शटर डाउन

  • शाम 5 बजे के बाद बाजारों में छायी विरानी

अमरावती/दि.29 – नई शासकीय गाइड लाइन के अनुसार सोमवार सुबह 7 बजे से दोपहर 4 बजे तक ही दूकानें खोलने का आदेश दिया गया था. जिसका पालन सोमवार से शुरु हुआ. जिसमें दूकानें बंद करने के लिए की भागमभाग मार्केट में दोपहर 3 बजे से ही शुरु हो गई. नई गाइडलाइन को लेकर व्यापारियों व नागरिकों में चिंता की लहर दिखाई दे रही थी. शासन व्दारा दिए गए नियमों के अनुसार सोमवार को बाजार सुबह 7 बजे खुला भी और दोपहर 4 बजे बंद भी हो गया.
सप्ताह का पहला दिन रहने से पुलिस विभाग की लॉरियां, वैन दोपहर के समय बाजार में घुमती नजर आयी. शहर के प्रमुख मार्केट क्षेत्र के अलावा अन्य इलाकों में भी पुलिस की गाडियों को देखकर दूकानदारों के साथ ग्राहकों में भी भगदड मच गई. डेल्टा प्लस वेरियंट के चलते राज्य सरकार ने हर जिले में नई गाइडलाइन लागू की है. जिसके अनुसार अब सभी जिलों को अनलॉक के तीसरे चरण में रखते हुए उसके अनुसार अनलॉक व लॉकडाउन की पाबंदियों में जकडा गया है. सोमवार को इन्हीं पाबंदियों के साथ दिनभर बाजार, सरकारी कार्यालयों में कामकाज चलता रहा.
पहले बाजार सुबह 7 से शाम 7 बजे तक खुला रहने की वजह से दोपहर 4 बजे के पश्चात ही भीड बाजारों में नजर आ रही थी किंतु अब सब उल्टा हो गया. शासन व्दारा दिए गए आदेशों के अनुसार मार्केट अब 4 बजे तक ही खुले रहने के आदेश दिए गए है. सोमवार को दोपहर 3 से 4 बजे के बिच बाजारों में सर्वाधिक भीड दिखाई दी. शाम 5 बजे के बाद सर्वत्र संचारबंदी लागू होने से लोग घर की ओर भागते नजर आए. शासन व्दारा दिए गए आदेशों के अनुसार अब सरकारी कार्यालय तक का समय भी दोपहर 4 बजे तक कर दिया गया है.
सोमवार को नई गाइडलाइन दिए जाने के पश्चात उसका पालन करवाए जाने के लिए पुलिस प्रशासन ने भी कोई कसर नहीं छोडी. दोपहर 4 बजे बाजार बंद होना चाहिए इसके लिए दोपहर 3.30 बजे से ही पुलिस की गांडियां बाजारों में घुमती दिखाई दी और व्यापारियों से दूकानें बंद करने के लिए कहा गया. यह सिलसिला शाम 5 बजे तक जारी रहा. पुलिस व्दारा बाजार क्षेत्रों में पहले से ही चेताने से व्यापारियों ने भी 3.30 बजे से अपनी दूकानें बंद करने की तैयारी शुरु कर दी. सोमवार से विदर्भ में स्कूलोंं का भी शैक्षणिक सत्र शुरु हुआ. ऑनलाइन क्लासेस के कारण विद्यार्थी भले ही स्कूलों में नजर नहीं आए किंतु शटर डाउन के समय शिक्षकों में भी भगदड दिखाई दी.

सडकों पर छाया रहा सन्नाटा

शासन व्दारा दी गई नई गाइडलाइन के अनुसार शाम 5 बजे के बाद जिले में संचारबंदी लागू किए जाने के पश्चात पूरी तरह से सडकों पर सन्नाटा छाया रहा. पुलिसकर्मियों के अलावा होम डिलीवरी की सेवा देने वाले ही कुछ कर्मचारी व कुछ गिने चुने लोग ही सडकों पर नजर आ रहे थे.

पूर्व अनुभव के कारण नहीं आयी दिक्कतें

व्यापारियों को अब सीमित समय में ही व्यापार करने की आदत पड गई है इस कारण सोमवार को जब 4 बजे तक दूकानें खुली रखने के आदेश दिए गए थे उस समय व्यापारियों को दूकानें बंद करने में पूर्व अनुभव के कारण दिक्कतें नहीं आयी. ग्राहकों को भी दुकानदारों को अवगत करना नहीं पडा. नई गाइडलाइन के अनुसार समय में कटौती करने के कारण सुबह 9 से 11 बजे तक तथा दोपहर 3 से 5 बजे तक बाजार में काफी भीड दिखाई दी. हालांकी खान-पान की वस्तुओं को रात 8 बजे तक समय रहने की वजह से सडक किनारे हाथ गाडियाेंं पर अंडे, चिकन की बिक्री करने वाले तथा होटल व रेस्टारेंट ही दोपहर 4 बजे के बाद भी खुले रहे.

Related Articles

Back to top button