अमरावती

ग्रामीण पुलिस अधीक्षक बारगल की संकल्पना पर किया अमल

चांदूर बाजार की सीमा अंतर्गत 18 जगहों पर ‘क्यूआर कोड

चांदूर बाजार दि. 18 – रात की गश्त के माध्यम से जनता का पुलिस प्रशासन पर विश्वास बढे इस उद्देश्य को लेकर अमरावती जिला ग्रामीण पुलिस अधीक्षक अविनाश बारगल गश्त पर पुलिस अधिकारी व कर्मचारियों के लिए क्यूआर कोड की संकल्पना की थी. इस संकल्पना को चांदूर बाजार पुलिस प्रशासन व्दारा अमल में लाया गया. जिसमें पुलिस स्टेशन की सीमा अंतर्गत 18 जगहों पर क्यूआर कोड लगाया गया ऐसी जानकारी थानेदार सुनील किंनगे व्दारा दी गई.
रात की गश्त पर तैनात पुलिस सजगकता के साथ अपने कर्तव्य का निर्वहन करे, गश्त के दौरान महत्वपूर्ण चौक पर लगाए गए क्यूूआर कोड को गश्त पर तैनात पुलिस कर्मियों को अपने मोबाइल फोन पर स्केन करना होगा. पुलिस अधीक्षक अविनाश बारगल की संकल्पना से सभी पुलिस स्टेशनों की सीमा में क्यूआर कोड लगाया जाएगा. चांदूर बाजार पुलिस स्टेशन की सीमा में 18 महत्वपूर्ण स्थानों पर क्यूआर कोड लगाए गए है. चांदूर बाजार पुलिस स्टेशन में एक पीआई, दो एपीआई, तीन पीएसआई तथा 66 पुलिस कर्मी कार्यरत है.
रात की गश्त प्रभावी तौर पर होना आवश्यक है. ऐसे में अनेको बार पुलिस पर आरोप लगाया जाता है कि जब कोई घटना घटी उस समय उस स्थान पर पुलिसकर्मी उपस्थित नहीं थे किंतु अब क्यूआर कोड की वजह से यह प्रश्न भी हल हुआ है. क्यूआर कोड स्केन करते ही पुलिस अधिकारी कहां है और उसके समय का भी पता लग सकेगा. चांदूर बाजार पुलिस स्टेशन की सीमा में अमरावती रोड, रेल्वे गेट, बेलोरा रोड, रेल्वे स्टेशन, शिक्षक कॉलोनी, नांगलिया नगर, शिरगांव बंड टी-पाईंट, जमापुर, ब्राह्मणवाडा थडी टी-पाईंट, सैफी नगर, यंगस्टार चौक, मालीपुरा, ताज नगर, सराफा लाइन, नानोरी टी-पाईंट, कसाबपुरा व सभी बैंक तथा एटीएम, धार्मिक स्थल को मिलाकर 26 पाईंट पर क्यूआर कोड लगाया गया.

समय सहित मिलेगी जानकारी
जिला ग्रामीण पुलिस अधीक्षक अविनाश बारगल की संकल्पना के अनुसार चांदूर बाजार पुलिस स्टेशन की सीमा में लगाए गए क्यूआर कोड से कार्यरत पुलिस कर्मियों की जानकारी समय के साथ प्राप्त होगी. क्यूआर कोड स्केन करते ही पुलिस कर्मी ड्यूटी पर तैनात है या नहीें इसकी जानकारी तुरंत प्राप्त होगी. सुरक्षा की दृष्टि से क्यूआर कोड महत्वपूर्ण है.
– सुनील किनगे, पुलिस निरीक्षक चांदूर बाजार

Related Articles

Back to top button