अमरावतीमहाराष्ट्र

सोने पर कम होगा आयात शुल्क

बजट में करेगी वित्त मंत्री घोषणा

* महानगर में बजट चर्चा शुरु
* चुनावी वर्ष होने से अंतरिम रहेगा बजट
अमरावती/दि.29– चुनावी वर्ष होने से आगामी 1 फरवरी को संसद में प्रस्तुत होने जा रहे देश के अंतरिम बजट से आशा अपेक्षा की चर्चा अंबानगरी में भी शुरु हो गई है. संभावना है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन सोने पर आयात शुल्क कम करने वाली है. सराफा व्यापारी असो. ने आयात शुल्क 15 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत करने की मांग की है. असो. के अध्यक्ष राजेंद्र भंसाली ने अमरावती मंडल के लक्ष्मीकांत खंडेलवाल से बात करते हुए बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर संगठन ने इस बारे में मंत्रालय से अनुरोध किया है.

* क्या कहते हैं अध्यक्ष शाह
जेम्स एण्ड ज्वेलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन कॉउंसिल के अध्यक्ष विपुल शाह ने कहा कि सरकार से सोने के आयात शुल्क को कम करने की मांग की गई है. उसी प्रकार हीरों पर भी सीमा शुल्क कम करने का अनुरोध किया गया है. शाह के अनुसार सोने पर भारत में सर्वाधिक सीमा शुल्क लग रहा है.

* रुकेगी तस्करी
अमरावती सराफा व्यापारी असो. के अध्यक्ष राजेंद्र भंसाली ने कहा कि टैक्स में कटौती करने से सोने की तस्करी पर अंकुश लगेगा. भारत दुनिया में दूसरे नंबर का सोना आयातक है. कई भारतीय दुबई से सस्ता सोना खरीदकर लाते हैं. 2 वर्ष पहले भारत में सोने का आयात शुल्क 15 प्रतिशत कर दिया गया. कीमती धातु की रेट बढने से यह बहुत है. इसी के कारण तस्करी बढी है.

* बडी मात्रा में पकडा गया सोना
सोने के आयात शुल्क में भारी बढोतरी के कारण तस्करी की घटनाएं बढी. अब तक मुंबई और अन्य अतंर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों पर तस्करी का सोना पकडे जाने की घटनाएं होती थी. आयात शुल्क बढने से नागपुर जैसे सेंटर पर भी बडी मात्रा में तस्करी का सोना पकडा गया. घटनाएं लगातार बढ रही है. इसलिए सरकार को शुल्क में कटौती करने की मांग सराफा व्यापारी असो. और राष्ट्रीय संगठनों ने उठाई है. वाणिज्य मंत्रालय व्दारा संकेत दिए गए हैं. जिसके अनुसार 1 फरवरी के अंतरिम बजट में वित्त मंत्री घोषणा कर सकती हैं.

Related Articles

Back to top button