अमरावती

एनिमेशन निर्मिती के लिए हस्त चित्रों का महत्व सर्वाधिक

सुप्रसिद्ध चित्रकार श्रीकांत जाधव ने दी विद्यार्थियों को सलाह

अमरावती/दि.27 – बदलते युग में एनिमेशन जगत का महत्व बढ रहा है. जिसमें हाथों से आकर्षक पद्धती से रंगे हस्तचित्रों का भी उतना ही महत्व है. हाथ से निकाले गए रेखांटन तथा पिक्टोरियल डिजाइन्स व पेंटिंगस की वजह से एनिमेशन चित्रपट निर्मिती अधिक सजह होती है ऐसी सलाह मुंबई के बदलापुर आर्ट गैलरी के अध्यक्ष तथा जे.जे. स्कूल ऑफ आर्ट के पूर्व प्राध्यापक व सुप्रसिद्ध चित्रकार श्रीकांत जाधव ने विद्यार्थियों को दी.
स्थानीय एनिमेशन विद्यालय को विशेष भेंट दी. इसी दौरान उन्होंने विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया. इस अवसर पर एनिमेशन महाविद्यालय के प्राचार्य तथा दि मुंबई आर्ट सोसायटी के पूर्व अध्यक्ष व प्रसिद्ध एनिमेशन चित्रपट निर्माता विजय राउत, शहर के सुविख्यात व्यंगचित्रकार सतीश उपाध्याय उपस्थित थे. सुप्रसिद्ध चित्रकार श्रीकांत जाधव का मार्गदर्शन हासिल करने हेतु सैकडों विद्यार्थी व कलाकार भी उपस्थित थे.
चित्रकार जाधव ने मार्गदर्शन करते हुए आगे कहा कि पोट्रेट तैयार करने की पद्धती का हरदम इस्तेमाल न करते हुए क्रिएटिव पेंटिंग के स्वरुप में चित्र निर्मिती की जानी चाहिए. जिसकी वजह से आधुनिक जगत में आपकी बनायी गई पेंटिंग को अधिक महत्व प्राप्त होगा. इस समय उन्होंने डिजीटल प्रजेन्टेशन के माध्यम से विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया. इसी दौरान प्राचार्य विजय राउत ने जाधव व्दारा कला क्षेत्र में किए गए कार्यो की जानकारी विद्यार्थियों को दी और उनका परिचय दिया. इस अवसर पर उनका आभार व्यक्त कर सत्कार भी किया गया.

एनिमेशन क्षेत्र में बडे अवसर उपलब्ध

वर्तमान काल में एनिमेशन को बडा महत्व प्राप्त हुआ है. संपूर्ण जगत को एनिमेशन की आवश्यकता निर्माण हुई है जिसकी वजह से इस क्षेत्र में नए विद्यार्थियों व युवकों को बडे अवसर उपलब्ध है. जिसमें युवक व विद्यार्थी इस अवसर का लाभ ले ऐसा आहवान सुप्रसिद्ध चित्रकार श्रीकांत जाधव ने विद्यार्थियों से किया है.

Related Articles

Back to top button