अमरावतीमहाराष्ट्र

सालभर में 2080 लोगों को सर्पदंश, 8 लोगों की जान गई

अमरावती /दि.26– अमरावती जिले में वर्ष 2023 में सालभर के दौरान 2080 नागरिकों को सर्पदंश हुआ और सर्पदंश का शिकार हुए लोगों में से 8 लोगों की मौत हो गई. ऐसी जानकारी जिला सामान्य अस्पताल एवं जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध कराये गये आंकडों के जरिये सामने आयी है.

स्वास्थ विभाग के मुताबिक जिले में रोजाना औसतन 6 लोगों को सर्पदंश होता है. सर्पदंशकी सर्वाधिक घटनाएं ग्रामीण क्षेत्र में घटित होती है. परंतु स्थानीय स्तर पर रहने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में सर्पदंश पर उपचार किये बिना ऐसे मरीजों को जिला सामान्य अस्पताल में भर्ती कराया जाता है. जिसकी वजह से सर्पदंश पर सर्वाधिक इलाज के आंकडे जिला सामान्य अस्पताल में दर्ज होते है.

बता दें कि, बारिश वाले दिनों में सर्पदंश की घटनाओं में बडे पैमाने पर वृद्धि हो जाती है और ग्रामीण क्षेत्र में सर्पदंश की सबसे अधिक घटनाएं होती है. फिलहाल रबी सीजन के तहत खेती किसानी के काम चल रहे है. ऐसे में किसानों को खेतों में काम करते समय विशेष रुप से सतर्क रहने की जरुरत है. साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रोंसहित उपकेंद्रों में भी सर्पदंश पर इलाज हेतु आवश्यक रहने वाली सभी दवाईयां उपलब्ध रहनी चाहिए. परंतु हकीकत यह है कि, ग्रामीण क्षेत्रों के अधिकांश स्वास्थ्य केंद्रों में सर्पदंश पर उपयोगी रहने वाली दवाईयां उपलब्ध नहीं होती. साथ ही कई बार इलाज हेतु डॉक्टर भी उपलब्ध नहीं होते. जिसके चलते ऐसे मरीजों को ग्रामीण अस्पतालों अथवा जिला सामान्य अस्पताल में इलाज हेतु रेफर किया जाता है. जिसके चलते इलाज में होने वाले विलंब की वजह से मरीज की स्थिति गंभीर होकर उसकी मौत भी हो सकती है. बता दें कि, विगत एक वर्ष के दौरान अमरावती जिले में सर्पदंश की वजह से 8 लोगों की मौत हो गई.

* इर्विन में 1138 मरीजों का इलाज
सर्पदंश का शिकार हुए 2080 में से 1138 मरीजों को जिला सामान्य अस्पताल में इलाज हेतु दाखिल किया गया था. जिसमें से 7 मरीजों की इर्विन अस्पताल में मौत हुई.

* 521 लोगों को बिच्छू काटा
सन 2023 में 521 लोगों को बिच्छू द्वारा काट खाया गया. हालांकि तुरंत इलाज मिल जाने के चलते बिच्छू काटने की वजह से किसी भी व्यक्ति की मौत नहीं हुई.

* अस्पतालों में सर्पदंश के मरीजों की स्थिति
अस्पताल                      इलाज जारी  मृत्यु
जिला सामान्य अस्पताल        1138        07
आरएच अंजनगांव सुर्जी          28          00
आरएच भातकुली                  08          00
आरएच चांदूर बाजार             64          00
आरएच चांदूर रेल्वे                31          00
आरएच चिखलदरा                04          00
आरएच चुर्नी                        336        00
आरएच धामणगांव रेल्वे          17         00
आरएच नांदगांव खंडे.            31         00
आरएच वरुड                       83         00
एसडीएच अचलपुर              155         00
एचडीएच धारणी                  102         01
एचडीएच दर्यापुर                  47          00
एचडीएच मोर्शी                    79          00
एचडीएच तिवसा                  30          00

Related Articles

Back to top button