अमरावती

कोरोना नियंत्रण में, स्कूलें शुरु; लेकिन पोषण आहार अब भी बंद

शालेय पोषण आहार का शासन द्वारा लेखाजोखा

* आहार बाबत 28 प्रकार की जांच बंधनकारक

अमरावती/दि.6- कोरोना नियंत्रण में होने से जिले की शालाएं शुरु हुई है. लेकिन विद्यार्थियों को शालेय पोषण आहार शुरु नहीं हुआ है. इतना ही नहीं, अब तक गणवेश भी नहीं मिला है. जिले में पांच महीनों से पोषण आहार व पूरक आहार नहीं आया. जिसके चलते इस संदर्भ में अब तक किसी भी प्रकार की कार्यवाही नहीं की गई है. बल्कि पोषण आहार संदर्भ में व्यवहार की संपूर्ण जानकारी व 28 प्रकार की जांच रखना शिक्षा विभाग की ओर से आवश्यक किए जाने के कारण शाला व्यवस्थापन पर तनाव बढ़ सकता है.
स्कूल में दिया जाने वाले मध्यान्ह भोजन के वितरण सहित सभी व्यवहारों में सुसूत्रता लाने के लिए ऑनलाईन के साथ शाला स्तर पर ध्यान रखने का फतवा शिक्षा विभाग द्वारा निकाला गया है. जिसके चलते मुख्याध्यापकों में भय बढ़ने के साथ ही शासन ने प्रायोगिक तौर पर कछ जिलों के स्थानों पर यह उपक्रम चलाया है. शासन ने इन स्थानों पर केंद्र व राज्यस्तर की समिति गठित कर शालेय पोषण आहार लेखाजोखा के जांच अभियान शुरु किया है. फिलहाल प्रायोगिक तौर पर एक जिले का चयन किया गया हो फिर भी भविष्य में इस पंजीयन को शालाओं को अद्यावत रखना पड़ेगा.
सरकार की ओर से शालेय पोषण आहार के संदर्भ में 28 मुद्दों के अनुसार सभी पंजीयन अद्यावत करके रखना बंधनकारक है. शालेय पोषण के बारे में, रसोईगृह स्वच्छता, सभी अनाज का स्टॉक पंजीयन का रजिस्टर, करार पत्र, वैद्यकीय सर्टिफिकेट, पंजीयन पत्रक का नूतनीकरण, मेनू पत्रक के अनुसार आहार, शालेय पोषण आहार विद्यार्थियों को सम्मानपूर्वक पट्टियां डालकर लाईन से बिठाने, सभी शिक्षक शालेय पोषण आहार परोसकर विद्यार्थियों का भोजन जब तक पूरा नहीं होता, तब तक वहीं पर रुकना अनिवार्य किए जाने के साथ ही साग सब्जी की उचित तरीके से इस्तेमाल, पूरक आहार ठहराये गए दिन पर देा, अवधि बाह्य माल लेना टालने, शालेय पोषण आहार समिति की बैठक की रिपोर्ट, हाथ दोने के लिए पानी, साबुन व हाथ पोंछने के लिए रुमाल रखने, भोजन थाली में ही देने, स्कूल परिसर, कक्षा, स्वच्छतागृह, शौचालय, पानी की टंकी, रसोईगृह सभी पहले दिन से ही साफ रखने, विद्यार्थी, वजन, ऊंचाई यह प्रत्यक्ष गिनती रेकॉर्ड पूरा करने, शालेय पोषण आहार के लिए मिलने वाले सभी प्रकार के अनुदान की संपूर्ण जानकारी, लेजर, कॅशबुक आदि जानकारी रखने, आपातकालीन उपाय योजन से अग्निशमन यंत्र उपलब्ध रखने, आहार का नमूना 24 घंटे हवा बंद डिब्बे या काच की पेटी में पकाये हुए अन्न का नमूना रखना इन बातों की ओर ध्यान देना आवश्यक है.
कुछ स्कूलों ने इस ओर ध्यान दिया तो कुछ स्कूलों के मुख्याध्यापकों ने इस ओर दुर्लक्ष किया. प्रशासन की ओर से इस ओर ध्यान देने के संदर्भ में सूचना दी गई. लेकिन इन सूचनाओं का पालन कितनी शालाओं ने किया, इस बाबत जांच करना आवश्यक है.

* रसोईयां, मदतनीस का मानधन बढ़ाने की मांग

सरकार द्वारा शालेय पोषण आहार की जांच के नियोजन के कारण अपहार पर रोक लगेगी. इसके साथ ही शासन ने अनुदान वितरण में नियमितता रखना आवश्यक है. ग्रामीण भाग में कम मानधन पर काम करने वाले रसोईये, मदतनीस व बचत गुटों का मानधन बढ़ाने की मांग किए जाने के साथ ही इस ओर शासन का ध्यान होना आवश्यक है.

Related Articles

Back to top button