अमरावतीमुख्य समाचार

ढील के बावजूद नाईट कर्फ्यू में कडा बंदोबस्त

शहर में अब भी 86 फिक्स पॉइंट है बने हुए

* एसआरपीएफ की 7 बटालियन हैं मुस्तैद

* 2500 पुलिस कर्मी हैं बंदोबस्त में तैनात

अमरावती/दि.23- विगत 12 व 13 नवंबर को उपजे तनावपूर्ण हालात को नियंत्रण में लाने सहित शहर में स्थिति को शांत व सामान्य करने हेतु लगाये गये कर्फ्यू को अब काफी हद तक शिथिल कर दिया गया है और सुबह 7 से रात 9 बजे तक कर्फ्यू में ढील देते हुए रात 9 बजे से सुबह 7 बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू को जारी रखा गया है. किंतु इसके बावजूद भी शहर में लगाये गये पुलिस बंदोबस्त में किसी भी तरह की कोई कमी नहीं की गई है. बल्कि विगत 13 नवंबर के बाद लगाये गये 86 फिक्स पॉइंट को अब भी यथावत रखा गया है और स्थानीय पुलिस के साथ-साथ बाहरी जिलों की पुलिस व एसआरपीएफ की 7 कंपनियों को मिलाकर करीब 2500 पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को बंदोबस्त में तैनात रखा गया है. ऐसे में कहा जा सकता है कि, हालात सामान्य होने के बाद भी शहर पुलिस कानून व व्यवस्था की स्थिति को बनाये रखने हेतु बेहद संजीदा व गंभीर है तथा कर्फ्यू के दौरान पूरे शहर की बेहद चौकस रहकर निगहबानी की जा रही है.
बता दें कि, विगत 12 व 13 नवंबर को अमरावती शहर में हिंसा व तोडफोड की घटनाएं घटित होने के तुरंत बाद स्थानीय पुलिस ने एक्शन में आने के साथ ही बाहर से अतिरिक्त पुलिस बल मंगवा लिया था. जिसके तहत एसआरपीएफ की 7 कंपनियों के साथ-साथ कई जिलों की पुलिस को अमरावती के विभिन्न इलाकों में तैनात किया गया. इसके तहत शहर में कुल 86 स्थानों पर फिक्स पॉइंट ड्यूटी लगायी गयी. जहां पर कुल 2 हजार 727 पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को बंदोबस्त में तैनात किया गया था और यह बंदोबस्त अब भी कायम रखते हुए बाहरी जिलों से बुलाई गई पुलिस एवं एसआरपीएफ की कंपनियों को अब भी शहर में ही तैनात रखा गया है. हालांकि इसमें से केवल नागपुर ग्रामीण के 68, बुलडाणा के 52 तथा वर्धा के 52 पुलिसवालों की टीम को अब वापिस भेज दिया गया है. वहीं शेष सभी पुलिस बल अब भी शहर में तैनात है.
बता दें कि, विगत शुक्रवार 12 नवंबर से अमरावती में हालात के तनावपूर्ण होने की शुरूआत हुई. पश्चात शनिवार 13 नवंबर को स्थिति पूरी तरह से बेकाबू हो गई. ऐसे में अमरावती शहर व ग्रामीण पुलिस को शहर के विभिन्न इलाकों में बंदोबस्त के लिए तैनात करने के साथ-साथ वर्धा, अकोला, नागपुर शहर, नागपुर ग्रामीण व बुलडाणा पुलिस के साथ ही नागपुर, हिंगोली और जालना से एसआरपीएफ के प्लाटून अमरावती बुलाये गये. जिनके जरिये अमरावती में हालात को काबू में किया गया. पश्चात हालात धीरे-धीरे सामान्य होने के बाद कर्फ्यू में धीरे-धीरे थोडी ढील दी गई और अब केवल नाईट कर्फ्यू ही लागू है. इसके तहत पुलिस द्वारा शहर के संवेदनशील इलाकों में लगातार गश्त जारी रखते हुए पूरे शहर में कडा बंदोबस्त लगाया गया है.
इस बंदोबस्त में शहर पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह व जिला पुलिस अधीक्षक अविनाश बारगल सहित 4 डीसीपी, 5 एसीपी, 30 पीआई, 121 एपीआई व पीएसआई तथा 1 हजार 835 स्थानीय पुलिस कर्मियों के साथ ही अमरावती एसआरपी के 437, नागपुर एसआरपी के 200 व हिंगोली एसआरपी के 93 जवान तैनात है. साथ ही राजापेठ पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत 13, खोलापुरी गेट पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत 12, भातकुली पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत 3, फ्रेजरपुरा पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत 14, बडनेरा पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत 3, नांदगांव पेठ पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत 1, गाडगेनगर पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत 17, नागपुरी गेट पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत 21 तथा वलगांव पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत 2 स्थानों पर फिक्स पॉइंट ड्यूटी लगाते हुए जबर्दस्त बैरिकेटिंग की गई है और इस परिसर से गुजरनेवाले हर एक व्यक्ति व वाहन की कडाई से जांच व पूछताछ की जा रही है.

* ढील का गलत फायदा न उठाये, नाईट कर्फ्यू का पालन करे
– सीपी डॉ. आरती सिंह ने किया शहरवासियों से आवाहन
इस संदर्भ में जानकारी देते हुए शहर पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह द्वारा कहा गया कि, शहरवासियों की सुविधा व जरूरत को देखते हुए कर्फ्यू में थोडी-थोडी ढील देकर छूट के समय को अब बढाया गया है तथा कामकाज को पहले की तरह नियमित करने हेतु रोजाना सुबह 7 से रात 9 बजे तक कर्फ्यू में ढील दी गई है. वहीं ऐहतियात के तौर पर रात 9 से सुबह 7 बजे तक नाईट कर्फ्यू को जारी रखा गया है. अत: शहर के सभी नागरिकों को चाहिए कि, वे आपस में सामंजस्य व भाईचारा बनाये रखने के साथ ही शांति व व्यवस्था बनाये रखने में पुलिस के साथ सहयोग करे और नाईट कर्फ्यू के दौरान बिल्कुल भी अपने घरों से बाहर न निकले. यदि हालात जल्द से जल्द सामान्य हो गये, तो जल्दी ही नाईट कर्फ्यू को भी हटा दिया जायेगा.
– डॉ. आरती सिंह
शहर पुलिस आयुक्त, अमरावती.

* कहां कितने फिक्स पॉइंट
पुलिस थाना क्षेत्र बंदोबस्त
राजापेठ 13
खोलापुरी 12
भातकुली 3
फ्रेजरपुरा 4
बडनेरा 6
नांदगांव पेठ 1
गाडगेनगर 17
नागपुरी गेट 21
वलगांव 2
सिटी कोतवाली 8

Related Articles

Back to top button