अमरावती

जनजागृति के अभाव में महापालिका जन्म-मृत्यु कार्यालय में भीड

शासकीय अस्पतालों से प्राप्त किए जा सकतेे है जन्म प्रमाणपत्र

अमरावती/प्रतिनिधि दि.३० – शासकीय अस्पतालों में जन्म या मृत्यु होने पर उस संदर्भ के प्रमाणपत्र अस्पतालों से ही प्राप्त किए जा सकते है ऐसा निर्णय शासन द्बारा लिया गया था. उस निर्णय पर अभी अमल भी करना शुुरु हो चुका है. किंतु जनजागृति के अभाव में महापालिका में प्रमाणपत्र प्राप्त करने हेतु नागरिकों की भीड उमड रही है. इस बात की जानकारी नागरिकों को नहीं होने की वजह से प्रमाणपत्र प्राप्त करने हेतु महापालिका में भीड बढ रही है और इस विभाग के कार्यालय में कार्यरत कर्मचारियों पर काम का तनाव भी बढ रहा है.
पिछले साल शासन द्बारा शासकीय अस्पताल में बालकों के जन्म के पश्चात तथा किसी बालक की मौत होने के पश्चात उसके प्रमाणपत्र अस्पताल से दिए जाए, ऐसा निर्णय लिया गया था. किंतु महापालिका क्षेत्र के अनेक नागरिकों को इस संदर्भ में जानकारी नहीं होने की वजह से हरदम की तरह महापालिका में ही पहुंचकर प्रमाणपत्र लेने के लिए भीड बढा रहे है. घंटो कतार में खडे रहने के पश्चात उन्हें वापस जाना पड रहा है.
जिस अस्पताल में बच्चे का जन्म हुआ है उसी अस्पताल में उस बच्चे के जन्म का प्रमाणपत्र प्राप्त होगा. अब जन्म व मृत्यु के प्रमाणपत्र हेतु नागरिकों को और भी सुविधा उपलब्ध करवायी गई है. जिसमें कोई व्यक्ति मनपा झोन का रहवासी हो तो उसे जन्म या मृत्यु का प्रमाणपत्र वही दिया जाएगा. इसके पहले पांचों झोन में जन्म व मृत्यु के कार्यालय स्थापित किए गए थे. जिसमें अब मनपा मुख्यालय में आने की आवश्यकता नहीं है शासन द्बारा निर्णय लिए जाने के पश्चात भी जानकारी के अभाव में नागरिक प्रमाणपत्र पाने हेतु मनपा में भीड बढाते हुए नजर आ रहे है. जिसमें नागरिकों का समय भी खराब हो रहा है और उन्हें परेशानी भी उठानी पड रही है.

Related Articles

Back to top button