अमरावती

सॉफ्टवेयर के अभाव में प्राथमिक शिक्षकों के तबादले रुके

शिक्षकों में कहीं खुशी कहीं गम का वातावरण

अमरावती/ दि.7 – प्राथमिक शालाएं शुरु होते ही शिक्षकों के तबादलों को लेकर फैसला लिया जाएगा. ऐसी घोषणा प्रशासन व्दारा की गई थी. किंतु तबादलों को लेकर ऑनलाइन सॉफ्टवेयर न उपलब्ध होने की वजह से प्रत्यक्ष में प्रशासन व्दारा की गई घोषणा पर अमल होता दिखाई नहीं दे रहा. जिसमें इस शैक्षणिक वर्ष में तबादलों की संभावना पूर्णत: समाप्त हो चुकी है. जिला परिषद प्राथमिक शिक्षकों के तबादले ऑनलाइन किए जाने का निर्णय भाजपा के कार्यकाल में लिया गया था.
उसी के अनुसार कार्रवाई की गई थी. किंतु महाविकास आघाडी सरकार राज्य में अस्तित्व में आने के पश्चात ऑनलाइन तबादलो को लेकर पुन: विचार किया जा सकता है ऐसा शिक्षक संगठनाओं को लग रहा था किंतु कोरोना का प्रभाव बढने की वजह से तबादलों से संबंधित सॉफ्टवेयर तैयार ही नहीं किया गया. जिसकी वजह से ऑनलाइन बदलियों की प्रक्रिया की नहीं जा सकी.
शालाएं शुरु होने के पश्चात तबादलों को लेकर निर्णय किया गया था. किंतु अब आगामी जिला परिषद चुनाव की घोषणा की संभावना के चलते आचार संहिता में तबादलों की प्रक्रिया संभव नहीं है. कुछ संगठनाओं का ऑनलाइन तबादले की प्रक्रिया को विरोध रहने की वजह से जिला परिषद व पंचायत समिति चुनाव के मुंह पर हधिकांश प्रमाण में शिक्षकों में तबादलो ंको लेकर रोष न हो जिसमें इस साल तबादले की प्रक्रिया प्रलंबित रखे जाने की चर्चा शिक्षकों में व्याप्त है. ऑनलाइन तबादलों की प्रक्रिया की वजह से बहुत से शिक्षक अपने मूल गांव से दूर है और वे मेलघाट जैसे दुर्गम क्षेत्रों की पाठशालाओं में कार्यरत होने की वजह से दिक्कतों में है और शासन की भूमिका को लेकर उनमें तीव्र नाराजगी है.

Related Articles

Back to top button