अमरावती

पटसंख्या के अभाव में 10 वीं व 12 वीं के 225 परीक्षा केंद्र ले जाये गये अन्यत्र

संबंधित शालाओं से लिया गया लिखीत हलफनामा

अमरावती/दि.30– कोविड संक्रमण के खतरे को देखते हुए इस वर्ष राज्य शिक्षा मंडल द्वारा कक्षा 10 वीं व 12 वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए जहां शाला वहां परीक्षा केंद्र की व्यवस्था को अमल में लाया गया. जिसमें यह तय किया गया था कि, 15 से कम विद्यार्थी संख्या रहनेवाली शालाओं के विद्यार्थियों को किसी अन्य शाला के परीक्षा केंद्र में समायोजीत किया जायेगा. वहीं राज्य के कई जिलों में स्थित शालाओं में परीक्षा केंद्र के लिहाज से आवश्यक मुलभूत सुविधाओं का अभाव है. जिसके चलते ऐसी शालाओं ने खुद ही राज्य शिक्षा बोर्ड को पत्र लिखकर सुचित कर दिया था कि, वे अपनी शालाओं में परीक्षा केंद्र नहीं दे पायेंगे. अत: आसपास स्थित किसी अन्य शाला में उनकी विद्यार्थियों की व्यवस्था की जाये. ऐसे में शिक्षा बोर्ड द्वारा संबंधित विद्यार्थियों के लिए संबंधित परिसर में स्थित अन्य शालाओं में परीक्षा केंद्र की व्यवस्था की गई है.
बता दें कि, अमरावती में कई शालाओं में आवश्यक सुविधाएं तो उपलब्ध है, किंतु पटसंख्या पूर्ण नहीं है. जिसके चलते कक्षा 12 वीं वाली 64 शालाओं के 537 तथा कक्षा 10 वीं वाली 161 शालाओं के 1 हजार 480 विद्यार्थियों को किसी अन्य नजदिकी परीक्षा केंद्र आवंटित किये गये. विशेष उल्लेखनीय है कि, विभागीय शिक्षा मंडल ने परीक्षा केंद्र रहनेवाली सभी शालाओं से परीक्षा की तैयारी के तौर पर आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध रहने का लिखीत हलफनामा भी लिया है.

* परीक्षा केंद्र पर की गई जांच
जिले के सभी परीक्षा केंद्रों पर केंद्र संचालक, गट शिक्षाधिकारी, शिक्षाधिकारी एवं शिक्षा मंडल के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा निरीक्षण करते हुए वहां उपलब्ध सुविधाओं को पहले ही देखा जा चुका है. ऐसे में इस बार सुविधाओें के अभाव की वजह से किसी भी शाला पर कार्रवाई होने की संभावना बिल्कुल भी नहीं है.

* कक्षा 10 वीं के 161 शालाओं के विद्यार्थियों की परीक्षा पडोस के केंद्र में
अमरावती जिले में कक्षा 10 वीं हेतु 196 मूल केंद्र तथा 466 उपकेंद्र है. ऐसे 662 परीक्षा केंद्रों पर 40 हजार 224 विद्यार्थियों की परीक्षा ली जा रही है. 15 से कम पटसंख्या रहनेवाले 161 शालाओं के 1 हजार 480 विद्यार्थियों की व्यवस्था नजदिकी शालाओं में बनाये गये परीक्षा केंद्र में की गई है.

* कक्षा 12 वीं के 537 विद्यार्थियों हेतु परीक्षा केंद्र अन्यत्र
कक्षा 12 वीं की परीक्षा हेतु जिले में कुल 38 हजार 303 विद्यार्थियों के लिए 397 कनिष्ठ महाविद्यालय में परीक्षा लेने का नियोजन किया गया है. वहीं पटसंख्या कम रहनेवाले 67 महाविद्यालयों के 537 विद्यार्थियों के लिए नजदिकी परीक्षा केंद्रों पर व्यवस्था की गई है.

Related Articles

Back to top button