अमरावती

हुनर से ही आनेवाले समय में लोगों का भविष्य संवारे

निदा ग्रुप ऑफ एजुकेशन इंस्टिट्यूट के ट्रेड शो में किरण पातुरकर का कथन

अमरावती/दि.21- विद्यार्थियों को जो हुनर प्राप्त हुआ है उन हाथों से ही आनेवाले समय में लोगों का भविष्य संवारना चाहिए, ऐसा प्रतिपादन एमआईडीसी एसोसिएशन के अध्यक्ष किरण पातुरकर ने निदा ग्रुप ऑफ एजुकेशन इंस्टिट्यूट स्कूल के ट्रेड शो में किया.
स्थानीय नवसारी रोड चौक, वलगांव मार्ग पर स्थित अमन पैलेस में सोमवार की शाम 7 बजे निदा इंटरनेशनल स्कूल की ओर से निदाज इंटरप्रिनर ट्रेड शो का आयोजन किया गया था. इस अवसर पर वे बोल रहे थे. कार्यक्रम में प्रमुख अतिथि के रुप में औद्योगिक विकास महामंडल के गिरिश सांगले, नावेद हुसैन, स्वयंसिद्धा की प्रमुख मोनिका उमक, एफ पे कम्युुनिकेशन एण्ड मल्टीपर्पज के डायरेक्टर मो. फैजान रजा, हिना नावेद हुसैन प्रमुख रुप से उपस्थित थे. किरण पातुरकर ने कहा कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक सपना देखा था, हर बच्चा जब स्कूल से शिक्षा ग्रहण कर रोजगार के लिए बाहर निकले तो उनके हाथों में हुनर हो. जिसकी शुरुआत हिना व नावेद हुसैन ने की है. मुस्लिम बहुल क्षेत्र के बच्चों को इस अभियान से जोडकर उन्होंने समाज के समक्ष एक नया आदर्श स्थापित किया है. सचिन तेंदूलकर ने 4 साल की उम्र से क्रिकेट की ट्रेनिंग ली इस कारण वह मास्टर ब्लास्टर बन पाएं. उसी प्रकार हमें बच्चों को आज से कौशल्य विकास के प्रति जागरुक करना होगा तभी वे भविष्य के उज्जवल उद्योजक बन सकते है. अपने जेब से खर्च कर बच्चों को शिक्षित करना यह बडी बात है. हिना नावेद यह जिम्मेदारी उठा रही है, जो सराहनीय है. इस कार्य में नावेद हुसैन, अख्तर भाई का बडा सहयोग मिल रहा है. आनेवाले समय में मुस्लिम बहुल क्षेत्र से जिन व्यक्ति को 1 हजार से लेकर 1 करोड तक 32 विभागों की योजना का लाभ लेकर खुद का व्यवसाय शुरु करना है वे हिना नावेद अथवा हम से सिधा संपर्क कर सकते है, ऐसा आवाहन भी उन्होंने किया.
इस अवसर पर औद्योगिक विकास महामंडल के गिरीश सांगले, एफ.पे. कम्युनिकेशन एण्ड मल्टीपर्पज के डायरेक्टर मो. फैजान रजा व नावेद हुसैन ने भी अपने समयोचित विचार व्यक्त किए. नावेद हुसैन ने कहा कि, वे बच्चों में छिपे कौशल को निखारने का प्रयास कर रहे है. उन्होंने कुरान का महत्व बताया. कार्यक्रम के दूसरे सत्र में जिन बच्चों ने प्री-प्रायमरी स्कूल की शिक्षा पूर्ण कर प्रायमरी में प्रवेश किया है ऐसे 1020 बच्चों की ग्रेजुएशन सेरेमनी मनाई गई. यह आयोजन निदा मान्टेसरी हाउस ऑफ चिल्ड्रन की ओर से किया गया. इसके अलावा बच्चों ने अपने दादा-दादी और नाना-नानी के साथ कुछ समय बिताकर उनके साथ खेल कूद का आनंद लिया. इस अवसर पर उपस्थित अभिभावकों ने ट्रेड शो में 75 विद्यार्थियों व्दारा लगाए गए 24 स्टॉल को भेंट देकर यहां की वस्तुओं की खरीददारी की और स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद चखा. संचालन सनुअत मैडम, प्रिती गुल्हाने, शबनम खान, मोहसीन अंसार बेग, नेहा सेहर ने किया. कार्यक्रम को सफल बनाने में इंस्टिट्यूट के शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मचारियों ने अथक परिश्रम किया.

Related Articles

Back to top button