अमरावतीमुख्य समाचार

मध्य भारत की प्रथम मां के दुध की बैंक अमरावती में

अब तक 7,500 बार माताओं ने दुध दान किया

* 7,200 बच्चों को समय पर उपलब्ध कराया मां का दुध
अमरावती/दि.18– मध्य भारत के प्रथम मां के दुध की बैंक का का संचालन अमरावती में पंजाबराव देशमुख मेडिकल कॉलेज व बैंक की अन्य शाखा मुरके अस्पताल में विगत 6 वर्ष से किया जा रहा है. इस मां के दुध के माध्यम से नवजात बच्चों को समय पर मां का दुध उपलब्ध हो पा रहा है.
20 प्रतिशत नवजात बच्चों को किसी कारण अपने मां का दुध नहीं मिल पाता है. ऐसे में बच्चों को आम तौर पर जानवरों का या डिब्बों का दुध दिया जाता है. लेकिन अब जानवर या डिब्बे के दुध के स्थान पर अन्य माताओं ने दान किये दुध को निर्जंतुक कर उसे नवजात बच्चों को उपलब्ध कराया जा रहा है. इस बैंक में अब तक 7 हजार 500 से अधिक बार माताओं ने अपना दुध दान किया है. करीब 6 लाख मिली दुध का संकलन इस बैंक के माध्यम से हुआ. जिसका 7 हजार 200 से अधिक बच्चों को लाभ मिला है. इस दुध का किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाता.
मां के दुध की बैंक का संचालन डॉ. पुष्पा जुनघरे, डॉ. शोभा पोटोडे, डॉ. कल्पना राठी, डॉ. आशिष मशानकर, डॉ. प्रांजल शर्मा, डॉ. संध्या काले, डॉ. मोनाली ढोले, डॉ. आरती काबरा द्बारा किया जा रहा है. जिससे दुध संकलन में तेजी आकर जरुरतमंद बच्चों को इसका लाभ मिल रहा है. इस सेवाभावी कार्य में रोटरी क्लब ऑफ अमरावती मिडटाउन, रोटरी ट्रस्ट, मेडिकल कॉलेज, मुरके अस्पताल, बालरोग संगठन, स्त्री रोग संगठन, ह्युमन मिल्क बैंकींग एसोसिएशन ऑफ इंडिया का सक्रिय सहभाग है.

Related Articles

Back to top button