अमरावतीमुख्य समाचार

समूचा जिला वायरल बुखार की चपेट में

हर घर बीमारी, घर-घर बीमारी

* हर दूसरा-तीसरा व्यक्ति सर्दी-खांसी व बुखार से पीडित

* सभी सरकारी व निजी दवाखाने मरीजोें से हाउसफुल्ल

अमरावती/दि.22- विगत एक सप्ताह से अमरावती शहर सहित जिले में वायरल बीमारी ने बडी तेजी से पैर फैलाना शुरू कर दिया है और इस समय लगभग प्रत्येक घर-परिवार में दो से तीन लोग बीमार पडे है. जिसकी वजह से कुल मिलाकर हालात कुछ ऐसे है, मानो पूरा जिला ही मौसमी बुखार की जकड में है. जिसके चलते सभी सरकारी व निजी अस्पताल मरीजों से भरे पडे है. जहां पर सर्दी-खांसी व बुखार से पीडित मरीजों को भरती रखा गया है.
इन दिनों तेजी से पांव पसार रहे वायरल फिवर की चपेट में बडे पैमाने पर छोटे बच्चे आ रहे है. साथ ही साथ बडी आयुवर्ग के महिला व पुरूष भी वायरल बुखार से पीडित दिखाई दे रहे है. जिसके चलते प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, उपजिला अस्पतालोें एवं जिला सामान्य अस्पताल में मरीजों की संख्या बढने के साथ-साथ निजी अस्पतालों में भी मरीजों की अच्छी-खासी भीडभाड दिखाई दे रही है. इस संदर्भ में सीएस डॉ. श्यामसुंदर निकम का कहना रहा कि, आगामी 15 दिनों तक वायरल फिवर के संक्रमण की स्थिति ऐसे ही बनी रहेगी. अत: सभी नागरिकों ने अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए.
* इर्विन में एक बेड पर दो से तीन मरीज
स्थानीय जिला सामान्य अस्पताल में मरीजोें की भीड बढ जाने की वजह से अब एक-एक बेड पर दो से तीन मरीजों को भरती करना पड रहा है. यहां पर वायरल फीवर के मरीजों के इलाज हेतु छह वार्ड निश्चित किये गये है. जहां पर अब बेड कम पडने लगे है. जिसके चलते एक-एक बेड पर दो से तीन मरीजों को भरती करने की नौबत आन पडी है.
* ओपीडी में 150 से 200 मरीजोें की संख्या बढी
इर्विन अस्पताल की ओपीडी में विगत एक सप्ताह से रोजाना आनेवाले मरीजों की संख्या में 150 से 200 मरीजों की वृध्दि हुई है. अमूमन इर्विन अस्पताल की ओपीडी में रोजाना 500 मरीज अपनी स्वास्थ्य जांच हेतु आते है. किंतु विगत सप्ताह से यह संख्या 650 से 700 के आसपास जा पहुंची है.
* डेंग्यू व टाईफाईड के मरीज बढे
इस समय सर्दी-खांसी व बुखार के मरीज बडी तेजी से बढ रहे है. साथ ही कोविड संक्रमण व ओमिक्रॉन का खतरा कायम रहने के दौरान डेंग्यू व टाईफाईड जैसी बीमारियां भी तेजी से पांव पसार रही है. जिसके चलते सभी लोगों में अपने स्वास्थ्य को लेकर चिंता बढ गई है.
विगत दस दिनों से ओपीडी में इलाज के लिए आनेवाले मरीज बढ गये है. इस समय वायरल फीवर का संक्रमण तेज है. यह स्थिति अगले कुछ दिनों तक ऐसे ही रहेगी. अत: नागरिकों ने बिना वजह अपने घरों से बाहर नहीं निकलना चाहिए. साथ ही बीमारी के लक्षण दिखाई देते ही तुरंत अपना इलाज कराते हुए डॉक्टर की सलाह से दवाईयां लेनी चाहिए.
– डॉ. श्यामसुंदर निकम
जिला शल्य चिकित्सक, अमरावती.

Related Articles

Back to top button