अमरावतीमुख्य समाचार

हाइकोर्ट में मामला न्यायप्रविष्ठ रहते मनपा कर्मियों का ठेका दिया गया

अदालत ने आदेश का उल्लंघन होने पर जताई निराशा

* 16 को होगी सुनवाई, 13 के पूर्व जवाब देने कहा
अमरावती/दि.9- मनपा के विविध विभागों में मनुष्यबल उपलब्ध कराने सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा निकाली गई निविदा प्रक्रिया में नियमों का उल्लंघन करने का आरोप मनपा पर लगा है. अमरावती नागरी सेवा सहकारी संस्था को मामला हाइकोर्ट में रहते ठेका देने के मामले में अदालत ने निराशा जताते हुए 13 जनवरी के पूर्व जवाब मांगा है और इस पर 16 जनवरी को सुनवाई होने वाली है.
जानकारी के मुताबिक, अमरावती मनपा के विविध विभागों में 351 कर्मचारी हैं. सभी विभागों में कर्मचारी मुहैया कराने का ठेका अमरावती नागरी सेवा सहकारी संस्था को मनपा प्रशासन द्वारा दिया गया है. मनपा के विभागों में मनुष्यबल उपलब्ध कराने का काम ठेका प्रणाली से दिया था. वर्ष 2021 में निविदा प्रक्रिया के तहत यह ठेका नोएडा की कंपनी इटकॉन को एक साल के लिए दिया था. एक वर्ष पूर्ण होने के बाद वर्ष 2022 में मनुष्य बल उपलब्ध कराने का ठेका देने 28 करोड़ रुपए की निविदा निकाली. लेकिन निविदा प्रक्रिया में दी गई शर्तों का उल्लंघन करते हुए मनुष्यबल उपलब्ध कराने का ठेका अमरावती नागरी सेवा सहकारी संस्था को दिया गया. ठेके की प्रक्रिया पूर्ण कर वर्कऑर्डर देते समय नियमों का उल्लंघन होने का आरोप कर स्थानीय जानकी सुशिक्षित बेरोजगार नागरी सेवा सहकारी संस्था ने इस ठेके के विरोध में मुंबई उच्च न्यायालय की नागपुर खंडपीठ में याचिका दायर की. न्यायालय ने सर्वप्रथम मनपा के इस ठेके पर ‘जैसे थे’ के आदेश दिए थे. लेकिन अदालत के इस निर्देश के बावजूद संबंधित ठेकेदार द्वारा कुछ कर्मियों को काम पर लिया गया. यह बात हाइकोर्ट में ध्यान में आने पर 23 नवंबर को न्यायमूर्ति रोहित देव व वाई.जी. खोब्रागडे की बेंच ने मनपा आयुक्त को लिखित रुप से जवाब पेश करने के आदेश दिये. लेकिन मनपा द्वारा इसके लिए बार-बार समय मांगे जाने पर जानकी सुरक्षित बेरोजगार नागरी सेवा सहकारी संस्था के वकील एड. परवेज मिर्जा ने अदालत में अपना पक्ष रखते हुए मनपा द्वारा जवाब देने के लिए बार-बार बरती जा रही उदासीनता की बात ध्यान में ला दी. अदालत ने 6 जनवरी को हुई सुनवाई के दौरान निराशा व्यक्त करते हुए 13 जनवरी के पूर्व खंडपीठ के सामने लिखित जवाब प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं. पश्चात 16 जनवरी को इस मामले में सुनवाई की जाने वाली है. सूत्रों के मुताबिक अमरावती नागरी सेवा सहकारी संस्था ने यह ठेका पिछले माह लिया है. कुल 351 कर्मचारी कार्यरत है. संबंधित ठेेकेदार व्दारा यह प्रक्रिया नियमानुसार ही रहने की बात कही है.

नियमानुसार हुई ठेका प्रक्रिया
मनपा में मनुष्यबल उपलब्ध कराने की निविदा प्रक्रिया नियमानुसार हुई है. जेएम पोर्टल यह केंद्रीय अधिकृत एनआईसी पोर्टल है. इसमें आईएस ऑफीसर रहते हैं. निविदा प्रक्रिया इस पोर्टल के माध्यम से पूर्ण की जाती है. इस कारण इसमें किसी भी तरह की अनियमितता रहने अथवा आदेश का उल्लंघन करने का प्रश्न निर्माण नहीं होता.
– सचिन भेंडे, व्यवस्थापक, अमरावती नागरी सेवा सह. संस्था

Related Articles

Back to top button