अमरावतीमहाराष्ट्र

लोकसभा चुनाव में 4 विधायकों ने बचाया अपना-अपना गढ

दर्यापुर, तिवसा, अमरावती व बडनेरा के विधायकों ने दिखाया अपना दबदबा

अमरावती /दि.8– अमरावती संसदीय क्षेत्र में शामिल अमरावती, बडनेरा, तिवसा व दर्यापुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मौजूदा विधायकों ने अपने-अपने क्षेत्र से अपने संसदीय प्रत्याशी को निर्णायक लीड दिलाई. वहीं अचलपुर व मेलघाट निर्वाचन क्षेत्र के मौजूदा विधायकों द्वारा उनके प्रत्याशी हेतु यह कमाल नहीं किया जा सका.

बता दें कि, अमरावती, तिवसा व दर्यापुर विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस के विधायक है, जिसमें से दर्यापुर क्षेत्र के विधायक बलवंत वानखडे खुद इस बार के संसदीय चुनाव में कांगे्रस की ओर से प्रत्याशी थे और उन्होंने अपने खुद के दर्यापुर विधानसभा क्षेत्र से अच्छी खासी लीड हासिल करते हुए अपने गढ को बचाये रखा. इसके अलावा जिले की कद्दावर नेत्री व तिवसा निर्वाचन क्षेत्र की कांग्रेस विधायक यशोमति ठाकुर ने भी तिवसा विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्याशी बलवंत वानखडे को करीब 11 हजार वोटोें की लीड दिलाई. साथ ही साथ कांग्रेस विधायक सुलभा खोडके का निर्वाचन क्षेत्र रहने वाले अमरावती विधानसभा क्षेत्र में भी कांग्रेस प्रत्याशी बलवंत वानखडे ने लगभग 19 हजार वोटों की लीड हासिल की. इसके साथ ही बलवंत वानखडे ने अचलपुर विधानसभा क्षेत्र से भी करीब 7 हजार वोटों की लीड निकाली. वहीं दूसरी ओर भाजपा प्रत्याशी रहने वाली नवनीत राणा ने अपने पति व विधायक रवि राणा के बडनेरा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से लगभग 27 हजार वोटों की लीड हासिल करने के साथ-साथ मेलघाट विधानसभा क्षेत्र से भी लगभग 20 हजार वोटों की लीड प्राप्त की. ऐसे में कहा जा सकता है कि, अमरावती संसदीय क्षेत्र में शामिल 6 विधानसभा क्षेत्र में से 4 विधानसभा क्षेत्रों के विधायकों ने अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में अपने किलो को बचाये रखा. वहीं दो विधायक ऐसा कर पाने में नाकाम रहे.

* इन चार विधानसभा क्षेत्रों के विधायकों ने बचाया अपना किला
– अमरावती
अमरावती विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस की सुलभा खोडके विधायक है और अमरावती विधानसभा क्षेत्र में महाविकास आघाडी के प्रत्याशी बलवंत वानखडे को 1 लाख 14 हजार 702 वोट मिले. वहीं मविआ प्रत्याशी नवनीत राणा को 73 हजार 54 वोट मिले. अमरावती विधानसभा क्षेत्र से मविआ प्रत्याशी वानखडे ने 41 हजार 648 वोटों की लीड हासिल की और इसी लीड ने वानखडे की जीत में निर्णायक जीत निभाई.
– बडनेरा
बडनेरा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के विधायक रवि राणा की पत्नी नवनीत राणा महायुति की ओर से लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी थी. जिन्हें विधायक राणा की युवा स्वाभिमान पार्टी ने अपना समर्थन घोषित किया था. बडनेरा निर्वाचन क्षेत्र से नवनीत राणा को 1 लाख 124 तथा मविआ प्रत्याशी बलवंत वानखडे को 73 हजार 621 वोट हासिल हुए. इसके चलते नवनीत राणा ने अपने पति के निर्वाचन क्षेत्र से 26 हजार 763 वोटों की लीड हासिल की.

– तिवसा
जिले की कद्दावर कांग्रेस नेत्री व कांग्रेस विधायक यशोमति ठाकुर के तिवसा विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्याशी बलवंत वानखडे ने 85 हजार 259 वोट हासिल किये. वहीं महायुति प्रत्याशी नवनीत राणा को 74 हजार 683 वोट मिले. ऐसे में विधायक यशोमति ठाकुर ने अपने निर्वाचन क्षेत्र से अपनी पार्टी के प्रत्याशी को 10 हजार 576 वोटों की दिलाते हुए अपना किला बचाए रखा.

– दर्यापुर
दर्यापुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक बलवंत वानखडे खुद ही लोकसभा चुनाव में महाविकास आघाडी के प्रत्याशी थे और उन्होंने अपने विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 87 हजार 843 वोट हासिल करने के साथ ही 8 हजार 671 वोटों की लीड भी प्राप्त की और इस विधानसभा क्षेत्र में अपना दबदबा कायम रखा. इस निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी नवनीत राणा को 79 हजार 172 वोट मिले थे.

* इन दो निर्वाचन क्षेत्रों के विधायक रह गये पीछे
– अचलपुर
अचलपुर विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व विधायक बच्चू कडू विगत 4 कार्यकाल से कर रहे है और विधायक कडू ने अपनी प्रहार जनशक्ति पार्टी की ओर से दिनेश बूब को लोकसभा चुनाव में बतौर प्रत्याशी खडा किया था. परंतु विधायक बच्चू कडू का वर्चस्व एंव प्रभुत्व रहने वाले अचलपुर विधानसभा क्षेत्र में प्रहार पार्टी के प्रत्याशी दिनेश बूब को 27 हजार 357 वोट मिले. वहीं मविआ प्रत्याशी बलवंत वानखडे ने 83 हजा 412 एवं महायुति प्रत्याशी नवनीत राणा ने 76 हजार 619 वोट हासिल किये. ऐसे में अचलपुर क्षेत्र से मविआ प्रत्याशी बलवंत वानखडे ने 6 हजार 793 वोटों की लीड हासिल की.

– मेलघाट
आदिवासी बहुल मेलघाट निर्वाचन क्षेत्र में राजकुमार पटेल प्रहार जनशक्ति पार्टी की ओर से विधायक है. परंतु इस विधानसभा क्षेत्र में प्रहार पार्टी के संसदीय प्रत्याशी दिनेश बूब को मात्र 10 हजार 256 वोट भी मिल पाये. वहीं महायुति प्रत्याशी नवनीत राणा ने 1 लाख 1 हजार 154 व मविआ प्रत्याशी बलवंत वानखडे ने 79 हजार 559 वोट हासिल किये. जिसके चलते मेलघाट क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी नवनीत राणा 21 हजार 595 वोटों की लीड निकालने में सफल रही.

Related Articles

Back to top button