अमरावती

पूरा शहर अतिक्रमण के मकडजाल में

फूटपाथ पर दुकाने लगी, सडकों पर हो रही पार्किंग

* सिमेंट की चौडी सडकें भी हो गई संकरी
* मनपा की कार्रवाई के बाद भी हालात नहीं सुधर रहे
अमरावती/दि.15– इस समय अमरावती शहर लगभग पूरी तरह से अतिक्रमण के मकडजाल में फंसा हुआ है. हालांकि महानगरपालिका के अतिक्रमण निर्मूलन विभाग द्वारा इसके संदर्भ में कार्रवाई की जाती है, किंतु कार्रवाई के दो-तीन दिन बाद हालात दोबारा जस के तस हो जाते है. रास्ते के किनारे दुकानदारों द्वारा किये गये अतिक्रमण और दुकानों के सामने सडक पर होनेवाली वाहनों की पार्किंग के चलते शहर में बनाई गई सिमेंट की चौडी सडकें एक बार फिर संकरी हो गई है और आवाजाही में पहले की तरह ही काफी मुश्किलों का सामना करना पड रहा है. साथ ही साथ पहले की तरह सडक हादसे घटित होने की संभावनाएं भी बनी हुई है. ऐसे में अतिक्रमण की समस्या को जड से नष्ट करने हेतु महानगरपालिका, पुलिस व सार्वजनिक लोकनिर्माण विभाग द्वारा आपसी समन्वय के साथ काम करने की जरूरत है.
शहर में सडकों के किनारे लगातार बढते अतिक्रमण और दिनोंदिन सडकों के दोबारा संकरी होने के चलते लोगबाग काफी हैरान-परेशान हो चले है. आधी सडक तक एक कतार में वाहनों की पार्किंग रहने की वजह से सडकों पर वाहनों की आवाजाही के लिए जगह ही शेष नहीं रहती. ऐसे में यातायात नियमों का भी जमकर उल्लंघन होता है और किसी भी समय सडक हादसे घटित होने की संभावना बनी रहती है. ऐसे में सभी तरह की समस्याओं का जड रहनेवाली अतिक्रमण की समस्या को जल्द से जल्द खत्म करने की जरूरत नागरिकों द्वारा जताई जा रही है. साथ ही यह मांग भी की जा रही है कि, दस्तावेजों व फाईलों में रहनेवाले पार्किंग व नो-पार्किंग झोन तथा हॉकर्स झोन पर हकीकत में अमल किया जाना चाहिए. इसके अलावा सडक किनारे जगह घेरनेवाले अतिक्रमणकारियों के खिलाफ नियमित तौर पर कार्रवाई की जानी चाहिए. नागरिकों द्वारा आरोप लगाया गया है कि, शहर में कई दुकानदारों द्वारा फूटपाथ को हडप कर लिया गया है और अपनी दुकान का आधे से अधिक सामान दुकान से बाहर सडक पर रखा जाता है. जिसके खिलाफ कार्रवाई किये जाने की नितांत आवश्यकता है.

* इन क्षेत्रों में है सर्वाधिक अतिक्रमण
शहर में नगर वाचनालय के सामने, राजकमल से अंबादेवी मार्ग, गांधी चौक से टांगापडाव, चित्रा चौक से इतवारा बाजार होते हुए चांदनी चौक, वलगांव रोड से नागपुरी गेट, ट्रान्सपोर्ट नगर परिसर, सिटी कोतवाली व राजापेठ पुलिस थाने के पास स्थित खाली जगह, एसटी बस स्टैण्ड रोड, कांग्रेस नगर रोड, पठान चौक से लालखडी, जयस्तंभ से राजकमल चौक, श्याम चौक, बापट चौक, तहसील कार्यालय परिसर, गांधी चौक से अंबागेट तथा जीवन प्राधिकरण की वाल कंपाउंड इन क्षेत्रों में फूटपाथों पर सबसे अधिक अतिक्रमण रहता है. जिसके चलते इन परिसरों में सडकों पर पार्क किये जानेवाले वाहनों की संख्या भी सबसे अधिक रहती है. वहीं इन्हीं इलाकों में लोगों व वाहनों की सबसे अधिक आवाजाही भी रहती है. ऐसे में यहां पर अच्छी-खासी चौडी सडकों के संकरी हो जाने की वजह से लोगों को आवाजाही में काफी तकलीफों का सामना करना पडता है और इन क्षेत्रों में कभी भी किसी हादसे घटित होने की संभावना बनी रहती है.

* इन क्षेत्रोें में चलेगा बुलडोजर
पता चला है कि, शहर में व्याप्त अतिक्रमण की समस्या को देखते हुए मोर्शी रोड पर स्थित व्यवसायिक संकुल, शहर यातायात कार्यालय के पास स्थित परिसर, रेल्वे स्टेशन से मर्च्यूरी टी-पाइंट, उडानपुल के पास स्थित परिसर, पंचवटी से गाडगेनगर होते हुए शेगांव नाका, कॉटन मार्केट परिसर, आरटीओ चौक, जिलाधीश कार्यालय में सेतु परिसर व कोषागार कार्यालय के सामने का हिस्सा, शेगांव नाका से आशियाड कालोनी, नवाथे स्टॉप पर लगनेवाला फूड झोन, जवाहर रोड मार्ग, जयस्तंभ चौक से रायली प्लॉट, राज्य उत्पादन शुल्क विभाग कार्यालय परिसर, बस स्टैण्ड रोड, डफरीन परिसर रूख्मिनी नगर से कांग्रेस नगर रोड, कैम्प व साई नगर परिसर स्थित डी मार्ट, चुनाभट्टी आदि क्षेत्रों में किये गये अतिक्रमणों के साथ-साथ शहर के कई निजी कोचिंग व ट्यूशन क्लासेस द्वारा बनाये गये अनधिकृत पार्किंग पर मनपा प्रशासन द्वारा जल्द ही बुलडोजर चलाया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button