अमरावती

चिकित्सा क्षेत्र में है तेजी, शहर में अस्पतालों की संख्या बढी

अमरावती/दि.2– विगत कुछ दिनों से अमरावती शहर में दवाखानों, नर्सिंग होम व कॉर्पोरेट अस्पताल की संख्या में अच्छा-खासा इजाफा हुआ है. जिसके चलते शहर में चिकित्सा सुविधाएं भी बढी है. साथ ही शहर में एक के बाद एक खुलते अस्पतालों में इलाज हेतु आनेवाले मरीजों की भारी-भरकम संख्या को देखते हुए कहा जा सकता है कि, इस समय चिकित्सा क्षेत्र में अच्छी-खासी तेजी है.

* दो वर्ष में फायर एनओसी के लिए 202 आवेदन
उल्लेखनीय है कि, सभी अस्पतालों व दवाखानों को मनपा के अग्निशमन विभाग से फायर ऑडिट करवाते हुए फायर एनओसी लेना अनिवार्य किया गया है. विगत दो वर्षों के दौरान अग्निशमन विभाग के पास 202 आवेदन आये है. वर्ष 2020 से 2022 के दौरान प्राप्त सभी आवेदनों पर समूचित कार्रवाई करते हुए सभी अस्पतालों को फायर एनओसी भी प्रदान की गई.

* शहर में हैं 224 अस्पताल, 3,770 बेड उपलब्ध
मनपा स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक शहर में 224 नर्सिंग होम व अस्पताल पंजीकृत है. विशेष उल्लेखनीय है कि, कोविड संक्रमण काल के दौरान दवाखानों, नर्सिंग होम व अस्पतालों की संख्या में अच्छा-खासा इजाफा हुआ है. इन अस्पतालों में कुल 3 हजार 770 बेड की सुविधा उपलब्ध है. इसके अलावा अमरावती शहर में जिला सामान्य अस्पताल, जिला स्त्री अस्पताल तथा सुपर स्पेशालीटी अस्पताल भी स्थित है. जहां पर विभिन्न बीमारियों के अलग-अलग वॉर्डों में विभिन्न तरह के बेड की सुविधा उपलब्ध है.

* कॉर्पोरेट अस्पताल बढे
विगत कुछ समय से अमरावती शहर में मल्टीस्पेशालीटी व कॉर्पोरेट अस्पतालों का चलन बढ गया है. जिसके चलते एक ही स्थान पर विभिन्न बीमारियों के इलाज व शल्यक्रिया की सुविधा उपलब्ध होती है. इसके तहत कई विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा एक साथ आकर मल्टीस्पेशालीटी अस्पताल शहर में साकार किये गये है.

* फायर ऑडिट है अनिवार्य, अन्यथा नोटीस व कार्रवाई
सभी अस्पतालों व नर्सिंग होम के लिए फायर ऑडिट व फायर एनओसी बेहद अनिवार्य है. जिन अस्पतालों द्वारा इसमें टालमटोल की जाती है, या नूतनीकरण नहीं करवाया जाता, उन अस्पतालों व नर्सिंग होम को मनपा के अग्निशमन विभाग की ओर से नोटीस जारी करने के साथ ही संबंधितों के खिलाफ कार्रवाई की जाती है. हमने विगत दो आर्थिक वर्षों के दौरान 202 अस्पतालोंं व नर्सिंग होम को एनओसी दी है. साथ ही शेष अस्पतालों व नर्सिंग होम के फायर ऑडिट की प्रक्रिया फिलहाल जारी है.
– सैय्यद अनवर
प्रभारी अधिक्षक, अग्निशमन विभाग, अमरावती मनपा

Related Articles

Back to top button