अमरावती

विवाह के मंडप में वर्ण को लेकर गोरो को ही भाव!

वर-वधू की खोज में करनी पड रहा बडी कसरत

  • परिचय ग्रुप पर की जा रही बायोडेटा की जांच

अमरावती/दि.10 – फिलहाल विवाह समारोह की धुम शुरु है. उपवर-वधू के लिए स्थल खोजना शुरु है, मगर ऐसा होने के बाद भी वधू या वर पक्ष के लोग पसंद करते समय गोरे रंग को ही ज्यादा भाव दे रहे है. वधू खोजते समय वह गोरी होना चाहिए और वर भी देखने में अच्छा व गोरा होना ऐसा पसंद दोनों ही पक्ष की ओर से की जा रही है. इसके कारण विवाह मंडप में अब गोरे को ही भाव ऐसा कहना पडेगा.
आज के काल में विवाह के लिए वधू या वर यह अपेक्षा के अनुरुप मिलना कठिन हो गया है. विवाह के लिए तैयार हुए उपवर या वधू की अपेक्षा काफी बढ गई है. इसके लिए हर पालक काफी प्रयास में जुटे है.

विवाह के लिए लडके की क्या अपेक्षा?

आजकल के युवा विवाह के लिए निकलने के बाद सुंदरता के साथ ही उच्च शिक्षित, उत्तम नौकरी, घर संभालने वाली गुणवान सर्वगुण संपन्न रहने वाली लडकी चाहिए, ऐसी अपेक्षा करते है.

विवाह के लिए लडकियों की क्या अपेक्षा?

लडके की तरह लडकियों की भी अपेक्षा बढ गई है. वर चुनते हुए उच्च शिक्षित, काफी ज्यादा वेतन, शहर में खुद का घर, घर की कार, व खेती होना चाहिए. इसके अलावा युवक देखने में भी खुबसुरत होना चाहिए.

रंग और नौकरी महत्वपूर्ण

विवाह करते समय छोटी-छोटी बातों का परिक्षण वर-वधू पक्ष के लोग करते है. नौकरी के साथ ही रंग के बारे में भी सोचा जाता है. अपेक्षा के अनुसार रिश्ता मिलने के लिए काफी कसरत करना पड रहा है.

युवा कहते है

– युवक : अच्छी जगह मिलने के लिए काफी मेहनत करना पडता है. लडकियों की भी अपेक्षा रहती है. नौकरी होने के बाद भी खेती है क्या? इसके कारण विवाह करने में काफी समय लगता है.
– युवती : विवाह के लिए लडका चुनते समय सबसे पहले वह कमाने वाला होना चाहिए, इसी तरह उसकी पढाई भी उच्च दर्जे की होना चाहिए. शहर में खुद का घर हो और देखने में सुंदर होना चाहिए.

Related Articles

Back to top button