अमरावती

कोरोना संक्रमण में अमरावती शहर राज्य के ‘टॉप टेन’ में

शहर के 100 में से 3 लोग कोविड संक्रमित

अमरावती/दि.12 – इन दिनों लगातार बढते कोविड संक्रमण की वजह से अमरावती शहर अब राज्य के ‘टॉप टेन’ में आ चुका है. यह एक तरह से शहर के लिए खतरे की घंटी है. साथ ही सर्वाधिक धक्कादायक बात यह है कि, इस समय अमरावती शहर में प्रत्येक 100 लोगोें में से 3 लोग कोविड संक्रमण की चपेट में है. साथ ही यह भी ध्यान दिलाया जा सकता है कि, जिले में बीते 338 दिनों के दौरान 41 हजार से अधिक कोविड संक्रमित पाये जा चुके है. जिनमें सर्वाधिक 25 हजार से अधिक कोविड संक्रमित अकेले अमरावती शहर से ही निकले है.
बता दें कि, सितंबर-2020 तथा फरवरी-2021 इन दो माह के दौरान अमरावती शहर में एक तरह से कोरोना ब्लास्ट हुआ और इस समय परिवार के परिवार कोविड संक्रमण की की चपेट में आ रहे है. शहर में अब तक 10 हजार 775 मरीजों द्वारा होम आयसोलेशन की सुविधा ली गयी है. जिसकी वजह से स्वास्थ्य महकमे पर काम का बोझ घटने में मदद हुई, लेकिन होम आयसोलेशन की सुविधा लेनेवाले कई मरीजों द्वारा कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों का पालन नहीं किया गया है. जिससे संक्रमण फैलने में मदद हुई. यह भी अपने आप में उतना ही सही है.
शहर में विगत वर्ष 4 अप्रैल को पहला कोविड संक्रमित मरीज पाये जाने के बाद अगले चार माह तक लगातार सर्वेक्षण आशा वर्कर की गृहभेट, हॉटस्पॉट में स्वैब संकलन सेंटर व कंटेनमेंट झोन के साथ ही इन तमाम कामोें हेतु मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे का सूक्ष्म नियोजन आदि के चलते हॉटस्पॉटवाले इलाकों में कोविड संक्रमण को नियंत्रित करने में मनपा प्रशासन को सफलता मिली. लेकिन इसके बाद शहर के अन्य क्षेत्रोें में भी कोविड संक्रमण फैलना शुरू हुआ और मरीजों की संख्या लगातार बढने लगी. ऐसे मेें अब मनपा प्रशासन द्वारा किये जा रहे प्रयासों को शहरवासियों का साथ व सहयोग मिलना भी बेहद आवश्यक है.

हालात हैं नियंत्रित, जिलाधीश ने दी जानकारी

इस संदर्भ में जानकारी देते हुए जिलाधीश शैलेश नवाल ने कहा कि, कोविड संक्रमण का प्रमाण निकालने हेतु प्रशासन द्वारा एक मिलीयन जनसंख्या में कितने पॉजीटीव पाये गये, यह देखा जाता है. इसके अनुसार नागपुर, पुणे, सांगली, नवी मुंबई, नाशिक व अहमदनगर के बाद अमरावती शहर का नंबर आता है. यद्यपि राज्य के टॉप टेन संक्रमित शहरों में अमरावती शहर का भी समावेश है, लेकिन यहां पर हालात पूरी तरह से नियंत्रण में है और मनपा प्रशासन द्वारा बेहतरीन ढंग से काम किया जा रहा है.

‘उन’ मरीजों पर होगी कार्रवाई, आयुक्त के निर्देश

मनपा क्षेत्र में होम आयसोलेशन के तहत रखे गये कुछ मरीजों द्वारा प्रतिबंधात्मक नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है. ऐसे में संबंधित मरीजों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश विभागीय आयुक्त पीयूष सिंह द्वारा जारी किये गये है. जिसके अनुसार मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे द्वारा मनपा पथकों को आवश्यक निर्देश दिये जा चुके है. इन पथकों द्वारा होम आयसोलेशनवाले मरीजों की नियमित जांच करने हेतु उनके घरों पर भेंट दी जा रही है और विगत चार दिनों के दौरान 6 मरीजों पर कार्रवाई करते हुए डेढ लाख रूपये का दंड वसूल किया गया है.

ग्रामीण क्षेत्र की तुलना में अमरावती शहर में सर्वाधिक कोविड संक्रमित पाये गये है. शहर में फैल रहे संक्रमण की वजह से अमरावती शहर का समावेश राज्य के टॉप टेन शहरों में है. इस बात के मद्देनजर जिला व मनपा प्रशासन द्वारा तमाम आवश्यक कदम उठाये जा रहे है और पथकों द्वारा कार्रवाई की जा रही है. नागरिकों को भी चाहिए कि वे त्रिसूत्री के नियमों का कडाई के साथ पालन करे.
– शैलेश नवाल
जिलाधीश, अमरावती.

कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग का प्रमाण बढा दिया गया है और अधिक से अधिक टेस्टिंग करने पर जोर दिया जा रहा है. इसके साथ ही कोविड प्रतिबंधात्मक उपाययोजनाओें सहित त्रिसूत्री के नियमों का कडाई के साथ पालन करना आवश्यक है.
– प्रशांत रोडे,
आयुक्त अमरावती मनपा

Related Articles

Back to top button